27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राहुल गांधी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालने का सही समय : अमरिंदर सिंह

चंडीगढ़ : तमाम अटकलों के बीच पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज कहा कि राहुल गांधी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर उनकी मां से कामकाज संभालने का यह सही समय है. उन्होंने प्रियंका गांधी वड्रा के सक्रिय राजनीति में प्रवेश की भी वकालत की. सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में […]

चंडीगढ़ : तमाम अटकलों के बीच पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज कहा कि राहुल गांधी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर उनकी मां से कामकाज संभालने का यह सही समय है. उन्होंने प्रियंका गांधी वड्रा के सक्रिय राजनीति में प्रवेश की भी वकालत की.

सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘सोनिया गांधी एक अद्भुत नेता हैं. मैंने यह इसलिए कहा है क्योंकि वह पिछले 20 साल से (कांग्रेस अध्यक्ष के रुप में) काम कर रहीं हैं. अगर उन्हें लगता है कि यह जिम्मेदारी नयी पीढ़ी को देने का समय आ गया है तो उन्हें देनी चाहिए और हम पूरी तरह राहुल का समर्थन करेंगे.” वह इस प्रश्न का उत्तर दे रहे थे कि क्या कांग्रेस उपाध्यक्ष के लिए सोनिया गांधी से जिम्मेदारी अपने हाथ में लेने का समय आ गया है.
सिंह ने कहा, ‘‘देखिए, उन्होंने मुझसे इस बारे में बात नहीं की है. लेकिन हमें जो पता चल रहा है कि वह अब महसूस कर रही हैं कि नई पीढ़ी के लिए समय आ गया है, जो आज हर कोई कह रहा है.” उन्होंने कहा, ‘‘हम यह इसलिए भी कह रहे हैं कि भारत की 70 प्रतिशत आबादी 40 साल से कम की है. वह भी यह बात जानती हैं. हो सकता है कि वह महसूस कर रहीं हों कि वह इसे नयी पीढ़ी को सौंप दें.
मुझे लगता है कि इसमें कुछ नया नहीं है.” जब पूछा गया कि क्या राहुल इसी महीने कामकाज संभाल सकते हैं तो अमरिंदर ने कहा, ‘‘देखिए, मुझे यह नहीं पता. अगर सोनियाजी राहुलजी को कमान देना चाहती हैं तो मुझे लगता है कि सब समर्थन करेंगे.” सोनिया के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने वाकई बहुत मेहनत की है. मैं आपको बताउं कि उन्होंने 1997 से कितनी मेहनत की है, वह अद्भुत है.”
अमरिंदर ने कहा, ‘‘उनके (सोनिया के) कामकाज का तरीका बहुत प्रखर रहा है. अगर अब उन्हें लग रहा है कि उनके लिए कमान किसी और को सौंपने का समय आ गया है तो हमें इसका सम्मान करना चाहिए. मुझे लगता है कि हमने पिछले 20 साल में उनसे इतना कुछ हासिल किया है कि अगर वह खुद छोड़ना चाहती हैं तो हमें इस बात का सम्मान करना चाहिए, जो वह चाहती हैं.”
क्या यह 70 साल से अधिक उम्र के पार्टी नेताओं के लिए युवा पीढ़ी के लिए मैदान साफ करने का मानदंड बन जाएगा, इस पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘नहीं, यह मानदंड नहीं है. सबका अपना समय होता है. और सभी एक समय के बाद थकते हैं.” उन्होंने कहा, ‘‘मैंने भी घोषणा की है कि मैं अब और चुनाव नहीं लडूंगा. क्योंकि मैं 47 साल काम कर चुका हूं.” अमरिंदर सिंह अगले साल पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं जहां पार्टी अकाली दल-भाजपा गठजोड़ से सत्ता हथियाने की कोशिश करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें