23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

नयी दिल्ली : बारिश और तेज हवाओं के कारण देश के कई हिस्सों में पारा सामान्य के करीब पहुंच गया है, हालांकि ओडिशा के 14 और राजस्थान के पांच स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और […]

नयी दिल्ली : बारिश और तेज हवाओं के कारण देश के कई हिस्सों में पारा सामान्य के करीब पहुंच गया है, हालांकि ओडिशा के 14 और राजस्थान के पांच स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चल रही हैं. हालांकि, देश भर में कहीं भी लू का प्रकोप देखने को नहीं मिला. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाये रहे, जिस कारण धूप-छांव का खेल चलता रहा. यहां अधिकतम पारा 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

मौसम विभाग ने कहा कि न्यूनतम पारा 25 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य तापमान है. हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश हुई. पर्यटन स्थल कसौली और मंडी के जोगिंदरनगर में 21 मिमी, पंडोह में 17 मिमी और बिजाही में 14 मिमी बारिश दर्ज की गयी. तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. पिछले 24 घंटों में पेरंबलूर के पदालूर में सबसे अधिक 13 सेमी तक वर्षा हुई. राज्य के अन्य हिस्सों में भी अच्छी बारिश हुई.

संक्षिप्त समय के राहत के बाद ओडिशा के पश्चिमी हिस्से में पारे में तेजी आयी और सूबे में सुंदरगढ़ सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ओडिशा के 14 स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. सूबे के भीतरी इलाकों में लोग गर्मी से परेशान रहे. अंगुल में अधिकतम पारा 41.7, तलचर में 41.6, फूलबनी और बलांगीर में 41 डिग्री सेल्सियस रहा. भुवनेश्वर का अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय के अनुसार राज्य में लू से मरने वालों की पुष्ट संख्या अब भी 16 है. हालांकि कथित तौर पर गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या में दो का इजाफा हुआ है और यह संख्या अब 168 हो गयी है. राजस्थान के कुछ इलाकों में गर्मी का प्रकोप देखा गया. जोधपुर का फलौदी राज्य में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बाडमेर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा. बीकानेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर और चुरु में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा. झारखंड के कई जिलों में भी बारिश दर्ज की गयी. हजारीबाग में अधिकतम तापमान लुढ़ककर 34, धनबाद में 37.2, बोकारो में 38 और रांची में 38.4 डिग्री सेल्सियस हो गया.

दुमका, लातेहार और जामताडा में अधिकतम पारा 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी बीच गढवा, चाइबासा जैसे इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें