38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आखिर कैसे और क्यों मिली अदनान सामी को भारतीय नागरिकता?

इंटरनेट डेस्क भले ही आज का दिन हमारे आपके लिए हर एक नये साल की तरहनयेसाल केजश्न का दिन मात्र हो, जो फिर 365दिन बाद आना ही है.लेकिन,आज गायकवसंगीतकार अदनानसामी के जीवन का सबसे खूबसूरत दिन है, जिसका इंतजार वे 16 साल से कर रहे थे. वे भारत की नागरिकता पाकरफूलेनहीं समा रहे हैं और […]


इंटरनेट डेस्क


भले ही आज का दिन हमारे आपके लिए हर एक नये साल की तरहनयेसाल केजश्न का दिन मात्र हो, जो फिर 365दिन बाद आना ही है.लेकिन,आज गायकवसंगीतकार अदनानसामी के जीवन का सबसे खूबसूरत दिन है, जिसका इंतजार वे 16 साल से कर रहे थे. वे भारत की नागरिकता पाकरफूलेनहीं समा रहे हैं और जय हिंद के नारे लगा रहे हैं.अदाननका भारत केप्रतिअपनापनजुनूनकी हद तकहै.वेसालों से भारतीय नागरिकताकी इच्छापाले हुए थे, जिसे आदनरेंद्र मोदीकेनेतृत्व वाली भाजपा सरकारने पूरा कर दिया.


उनकी यह इच्छा उस पार्टी की सरकार ने पूरा की है, जो विपक्ष में होने पर उनके वीजा अवधि को बढ़ाये जाने का विरोध करती थी. हालांकि कई बार विपक्ष में रहने पर कोई पार्टी सरकार के जिन फैसलों का विरोध करती है, वही सत्ता में आने पर उन फैसलों को लेकर पुरानी सरकार की राह अपनाती है. ऐसा कई मामलों में देखा गया है और अदनान सामी के मामले में भी यही बात लागू होती है.

Undefined
आखिर कैसे और क्यों मिली अदनान सामी को भारतीय नागरिकता? 3


अदनान को नागरिकता एक आईना भी


अदनान सामी को भारतीय नागरिकता देना एक आईने की तरह भी है, जिसमें सहिष्ष्णुता के सवाल को देखा जा सकता है. इससे यह संदेश भी जाता है कि भारत अब भी दुनिया के दूसरे देशों से अधिक सहिष्णु है, जिसके कारण दुनिया भर के लोगों का आकर्षण इस देश के प्रति है.यहांहरधर्म,संप्रदाय, नस्ल, जाति के लोगों को बराबरस्वतंत्रता हासिल है.


अदनान को कैसे मिली नागरिकता


सहिष्णुता सेजुड़े मुद्दों पर बॉलीवुडसुपरस्टार शाहरुख खान व आमिर खान के बयान पर हंगमा बरपा. ऐसे में पाकिस्तानी मूल के अदनान को नागरिकता देकर मोदी सरकार ने एक खामोश संदेश सबों को दे दिया है. अदनान सामी के बॉलीवुड के तीसरे सुपरस्टार सलमान खान से बहुत अच्छे रिश्ते हैं और सलमान खान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अच्छे रिश्ते हैं. कुछ लोग इस फैसले में यह एंगल भी तलाशते हैं,वहींइसमें पाकिस्तान के प्रति भारतकीसद्भावना की भी तलाश लोग कर रहे हैं. लेकिन यह विशुद्ध तकनीकी फैसला है, जो तथ्यों व दस्तावेजों पर आधारित है.


गृह मंत्रालय ने अदनान सामी को अटार्नी जनरल मुकुल रहतोगी की सलाह के बाद ही नागरिकता प्रदान की है. इससे पहले अदनान सामी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सामने भी नागरिकता के अपने दावे के लिए तथ्य व दस्तावेज पेश किये थे, जिसके बाद अटार्नी जनरल की राय ली गयी.

Undefined
आखिर कैसे और क्यों मिली अदनान सामी को भारतीय नागरिकता? 4


भारतीय मूल की मां के बेटे हैं अदनान


अदनान सामी की मां जम्मू कश्मीर की रही हैं, जबकि उनके पिता पाकिस्तान के एक डिप्लोमेट थे. सामी का जन्म लंदन में हुआ. अदनान 2001 से भारत में रह रहे हैं. वे यहां के मनोरंजन उद्योग से जुड़े रहे हैं. वे आरंभ में यहां एक साल के टूरिस्ट वीजा पर आये थे. उन्होंने गृह राज्य मंत्री किरण रिजेजू से नागरिकता का दस्तावेज हासिल करने के बाद कहा 16 साल से मैं यहां रह रहा हूं, यह मेरा घर है और आज मेरी ख्वाहिश पूरी हो गयी. उन्होंने ट्वीटर पर लिखा : जय हिंद.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें