27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चेन्नई : दो दिन बाद फिर हुई बारिश, जयललिता ने पीएम से राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का किया आग्रह

चेन्नई : दो दिन बारिश से राहत मिलने के बादबुधवार को चेन्नई में फिर से सुबह थोड़ी वर्षा हुई लेकिन इससे आम जनजीवन पर असर नहीं पड़ा. इसके अलावा हवाई सेवा पूर्णरूप से बहाल हो गयी है. चेन्नई के कुछ इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश देखी गयी. जबकि मौसम विभाग ने कहा था कि […]

चेन्नई : दो दिन बारिश से राहत मिलने के बादबुधवार को चेन्नई में फिर से सुबह थोड़ी वर्षा हुई लेकिन इससे आम जनजीवन पर असर नहीं पड़ा. इसके अलावा हवाई सेवा पूर्णरूप से बहाल हो गयी है. चेन्नई के कुछ इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश देखी गयी. जबकि मौसम विभाग ने कहा था कि आसमान में बादल छाए रहेंगे और शहर में थोड़ी बहुत वर्षा होगी. उधर, तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अभूतपूर्व प्रलयकारी बाढ़ को तत्काल राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का आग्रह किया. वहीं, सरकार ने आज कहा कि चेन्नई समेत तमिलनाडु में आई भीषण बाढ़ से निपटने में केंद्र और राज्य ने करीबी सामंजस्य से काम किया है और पानी घटने के बाद सफाई, संक्रमण एवं मलबों से जुड़े विषय महत्वपूर्ण हैं, जिसका अध्ययन किया जा रहा है.

इस सबके बीच शहर और उसके आसपास में प्रभावित लोगों के पुनर्वास का काम जारी है. ज्यादा स्वयंसेवक सामने आ रहे हैं और अभिनेता आर पर्थीपण, आर्या और कार्ति तथा गैर सरकारी संगठनों ने भी राहत कार्यों के लिए हाथ बढ़ाया है. सभी का प्रयास मुख्य तौर पर भोजन और पानी की आपूर्ति को बनाये रखना है. राज्य सरकार ने बताया कि जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में एक विशेष समर्पित प्रकोष्ठ बनाया गया है जो बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री ग्रहण कर रहा है. जो लोग राहत सामग्री भेजना चाहते हैं वे उसे यहां भेज सकते हैं और चेन्नई नगर निगम के कर्मचारी उसे लोगों के बीच बांट देंगे जो पहले ही यह काम कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि इस बीच हवाई सेवा पूर्णतया बहाल हो गयी है. नियमित समय पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं संचालित की जा रही हैं.

बाढ़ से निपटने में केंद्र-राज्य में करीबी सामंजस्य
उधर, लोकसभा में टी राधाकृष्णन और मनोज राजोरिया के प्रश्न के उत्तर में शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य इलाकों में आई भीषण बाढ़ के दौरान केंद्र और राज्य से समन्वय से काम किया. प्रधानमंत्री राज्य केे दौरे पर गये, हवाई सर्वेक्षण किया और राज्य की मुख्यमंत्री से मिले, साथ ही 1000 करोड़ रुपये के राहत राशि की तत्काल घोषणा की. मंत्री ने बाढ़ के दौरान राहत कार्यों को आगे बढ़ाने में तमिलनाडु सरकार के प्रयासों की सराहना की.

उन्होंने कहा कि बाढ़ का पानी घट रहा है लेकिन अपने पीछे मलवा और गंदगी छोड़ रहा है. ऐसे में मलवा हटाना और साफ सफाई का विषय संक्रमण की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा. इस बारे में हम स्थिति का अध्ययन कर रहे है कि कैसे आगे बढ़ा जाए. मलवा हटाने का कार्य शुरु हो गया है. राज्य सरकार इसे ठीक से आगे बढ़ा रही है. वेंकैया ने कहा कि बाढ़ के दौरान राहत कार्यों के लिए सेना, नौसेना और वायुसेना तथा एनडीआरएफ आदि को लगाया गया था. उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के लिए तमिलनाडु सरकार को 118 करोड रुपये जारी किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें