35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कांग्रेस मोदी को नहीं, देश को चोट पहुंचा रही है : नायडू

नयी दिल्ली :राज्यसभा की कार्रवाई स्थगित होने के बाद भाजपा नेता वेंकैया नायडू ने कहा कि कांग्रेस लोकतंत्र में नहीं भीड़तंत्र में विश्वास रखती है. यह लोग यह सोच रहे हैं कि हम मोदी को चोट पहुंचा रहे है, जबकि सच्चाई यह है कि वे भारत को चोट कर रहे हैं. नेशनल हेराल्ड मामले में […]

नयी दिल्ली :राज्यसभा की कार्रवाई स्थगित होने के बाद भाजपा नेता वेंकैया नायडू ने कहा कि कांग्रेस लोकतंत्र में नहीं भीड़तंत्र में विश्वास रखती है. यह लोग यह सोच रहे हैं कि हम मोदी को चोट पहुंचा रहे है, जबकि सच्चाई यह है कि वे भारत को चोट कर रहे हैं. नेशनल हेराल्ड मामले में सरकार की कोई भूमिका नहीं है.

राज्यसभा में नेशनल हेराल्ड मामले पर जारी विरोध पर बोलते हुए कांग्रेस नेता गुलाम नबी ने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार राजनीतिक दुर्भावना से काम कर रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ ईडी का मामला बनता था, लेकिन उनपर कार्रवाई नहीं हुई. लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि सुब्रह्मण्यम स्वामी के कहने पर सरकार ने बंद हो चुके केस को खुलवाया है.

प्वाइंट अॅार्डर के मामले में बोलते हुए मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस डर नहीं रही, बल्कि देश को डरा रही है. कांग्रेसी सामंती सोच रखते हैं और उनके तथाकथित युवराज पर कानून के अनुसार कोई कार्रवाई हो रही है, तो इनसे देखा नहीं जा रहा है. नकवी ने कांग्रेस को एक बार फिर बहस के लिए चुनौती दी. उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह कोई बहस नहीं करना चाहती और आम आदमी के विकास में बाधा बनी हुई है. कांग्रेस के सांसद राज्यसभा में हंगामा जारी रखे हुए थे और वेल में आकर नारेबाजी भी कर रहे थे. इसके बाद राज्यसभा की कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी. वहीं कांग्रेस के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही भी चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

इससे पहले राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे जब शुरू हुई, तो कांग्रेस ने एक बार फिर हंगामा शुरू किया. कांग्रेस के हंगामे पर भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि आप विकास को बंधक ना बनायें. जनता ने वोट नहीं दिया, तो आप बदला क्यों लेना चाहते हैं. मैं कांग्रेस को चुनौती देता हूं कि वह बहस करे, बिना वजह सदन को बाधित ना करे.

तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि राजनीतिक दुर्भावना जब खुलेआम हो रही है, तो क्या किया जाये. विपक्ष का हंगामा इतना बढ़ा कि कार्यवाही फिर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

इससे पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नेशनल हेराल्ड मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राजनीतिक दुर्भावना के साथ काम हो रहा है. जहां तक न्यायपालिका को धमकाने की बात है, तो हम अच्छी तरह से जानते हैं कि न्यायपालिका को कौन धमका रहा है. राहुल गांधी ने कहा कि हमें न्यायपालिका में यकीन है और हम उसका सम्मान करते हैं. इससे पहले लोकसभा में आज प्रतिपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर आरोप लगाया कि विपक्ष को सताया जा रहा है. सरकार उनकी आवाज को दबाना चाहती है, पूरे विपक्ष को सीबीआई और ईडी के जरिये धमकाया जा रहा है. देश में दो नीति चल रही है. इसलिए हम विरोध कर रहे हैं. हम सरकार की नियत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. खड़गे ने सरकार पर राजनीतिक दुर्भावना का आरोप है.

आरोपों के जवाब में संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि कांग्रेस संसद के जरिये न्यायपालिका को धमका रही है. इनके शासन में न्यायपालिका पर अंकुश लगाया जाता था, हमारे शासन में नहीं. कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को पेशी के लिए बुलाया गया है, उसमें सरकार क्या कर सकती है. इस निर्णय में सरकार की कोई भूमिका नहीं है. कांग्रेस ने बिना कोई नोटिस के संसद की कार्यवाही को बाधित किया है. यह हमपर तानाशाही का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन इनकी प्रवृत्ति तानाशाही वाली है. यह जनमत को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं. इधर राज्यसभा की कार्यवाही आज सुबह से ही नहीं चल पा रही है. चौथी बार राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

आज सुबह जब संसद की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल की पेशी के को लेकर हंगामा शुरू कर दिया. आज सुबह राज्यसभा की कार्यवाही तीसरी बार 12.15 तक के लिए स्थगित कर दी गयी. सुबह राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद वेल में आ गये और नारेबाजी करने लगे. जब हंगामा शांत नहीं हुआ तो सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी . 11.30 बजे जब राज्यसभा की कार्यवाही दुबारा शुरू हुई तो हंगामा जारी था, जिसके बाद कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

वहीं लोकसभा में अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस के नेता मल्लिकाजुर्न खडगे को प्रश्नकाल के दौरान अपनी बात रखने का मौका नहीं दिया. उन्होंने कहा कि आप अपनी बात शून्य काल में रखें. इसपर खडगे ने कहा कि इस देश में दो कानून है, एक सत्तापक्ष के लिए और एक विपक्ष के लिए.

नेशनल हेराल्ड मामले ने मंगलवार को एक राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया. कांग्रेस ने जहां सरकार पर उसके नेताओं के खिलाफ ‘‘राजनीतिक प्रतिशोध’ का आरोप लगाया, तो सरकार ने इस आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि मामला कोर्ट का है, ऐसे में यहां हंगामा क्यों. सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर आरोप लगाया कि वह सदन की कार्यवाही में बाधा डाल रही हैं और वजह भी बताने को तैयार नहीं हैं. वहीं, सोनिया ने कहा कि वह किसी से डरती नहीं हैं. वह इंदिरा गांधी की बहु हैं. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोनिया व राहुल गांधी को अदालत का सामना करने का सुझाव दिया. कार्यवाही बाधित करने की जगह चर्चा की चुनौती दी.

उधर, दिल्ली की एक अदालत ने नेशनल हेराॅल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य को 19 दिसंबर को व्यक्तिगत रूप से पेश होने का निर्देश दिया. इसके साथ ही अदालत ने मंगलवार के लिए उन्हें व्यक्तिगत पेशी से छूट देने की याचिका स्वीकार कर ली. नेशनल हेराल्ड मामले में सम्मन (लोअर कोर्ट) को रद्द कराने की सोनिया गांधी, राहुल गांधी आैर अन्य की अपील को दिल्ली हाइकोर्ट द्वारा खारिज किये जाने के एक दिन बाद संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया. कई बार के स्थगन के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही करीब सवा तीन बजे दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी. हालांकि कांग्रेस और सत्तापक्ष दोनों ओर से नेशनल हेराॅल्ड मामले का सीधा उल्लेख नहीं किया गया. राजनीतिक प्रतिशोध के कांग्रेस के आरोप को अस्वीकार करते हुए सरकार ने कहा कि ‘‘न्यायालय में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें