1. home Hindi News
  2. national
  3. 6 more rafale fighter jet will reach india on 28 april golden arrow squadron will be completed aml

6 और राफेल फाइटर जेट 28 अप्रैल को पहुंचेंगे भारत, गोल्डन एरो स्क्वाड्रन हो जायेगा पूरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत पहुंचेंगे और 6 राफेल विमान, दुश्मनों के छूटेंगे पसीने
भारत पहुंचेंगे और 6 राफेल विमान, दुश्मनों के छूटेंगे पसीने
Twitter

नयी दिल्ली : चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) के साथ सीमा पर तनाव के बीच 6 और राफेल फाइटर जेट (Rafale fighter jet) 28 अप्रैल को भारत पहुंचने वाली है. साथ ही 4 बाकी राफेल फाइटर जेट अगले महीने भारत आ जायेंगे. इस मामले को देख रहे अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. अभी भारत के पास 14 राफेल फाइजर जेट हैं, जो वायुसेना की 17वीं स्क्वाड्रन में शामिल किये गये हैं.

इसी साल मार्च में तीन राफेल फाइटर जेट भारत आये थे. इससे पहले 11 राफेल पिछले ही साल फ्रांस ने भारत को सौंप दिया था. 6 फोर्थ जेनेरेशन प्लस फाइटर जेट राफेल 28 अप्रैल को वेस्ट बंगाल के हाशिमारा एयरबेस पर उतरेगा. इसे भी 17वीं स्क्वाड्रन में शामिल किया जायेगा. बता दें कि इस स्क्वाड्रन को गोल्डन एरो के नाम से भी जाना जाता है.

सभी राफेल फाइटर जेट पंजाब के अंबाला एयरबेस पर रखा गया है. यह एयरबेस पाकिस्तान और चीनी सीमा के काफी करीब है. एक अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि इन 6 राफेल फाइटर जेट के साथ ही गोल्डन एरो स्क्वाड्रन का बेड़ा पूरा हो जायेगा. इस की क्षमता 18 राफेल की है, स्क्वाड्रन के पास पहले से 14 राफेल फाइटर जेट हैं.

अधिकारी ने बताया कि बाकी बचे दो राफेल को दूसरे स्क्वाड्रन में शामिल किया जायेगा और इसे वेस्ट बंगाल के हाशिमारा एयरबेस पर तैनात किया जायेगा. मई में आने वाले राफेल फाइटर जेट भी यहीं रखे जायेंगे. यह एयरबेस मध्य और पूर्वी तिब्बत को कवर करेगा. मई में आने वाले चार और फाइटर जेट के साथ भारत के पास 24 राफेल फाइटर जेट होंगे.

बता दें कि भारत ने फ्रांस के साथ कुल 36 राफेल फाइटर जेट खरीदे हैं. यह सौदा भारत और फ्रांस के बीच 2016 में हुआ था. 2020 से ही फ्रांस ने भारत को राफेल की डिलिवरी देनी शुरू कर दी है. 2022 तक सभी 36 राफेल जेट भारत आ आयेंगे. सबसे पहले पांच राफेल को 10 सितंबर 2020 में भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल किया गया था. राफेल की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंची थी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें