32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केदारनाथ में 115 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आज वर्ष 2013 में आयी प्राकृतिक आपदा से प्रभावित केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण एवं पुनर्वास कार्यों के अंतर्गत लगभग 115 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया. केदारनाथ धाम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रावत ने 23 करोड़ रुपये से अधिक […]

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आज वर्ष 2013 में आयी प्राकृतिक आपदा से प्रभावित केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण एवं पुनर्वास कार्यों के अंतर्गत लगभग 115 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया.
केदारनाथ धाम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रावत ने 23 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की योजनाओं का लोकार्पण किया जबकि 91 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास किया गया. यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार, भारी मशीनों की आपूर्ति हेतु 10 करोड़ 60 लाख रुपये की कीमत का हैलीपैड, केदारघाटी में संचार तंत्र के सुदृढीकरण एवं तीर्थयात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा हेतु जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, रुद्रप्रयाग द्वारा क्रियान्वित किये जाने वाले विभिन्न आईटी प्रोजेक्ट जैसे वाईफाई व लोकल इंट्रानेट नेटवर्क का इंस्टालेशन, खच्चरों एवं घोडों की आरएफआईडी ट्रेकिंग, चार करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से तैयार मौसम के एलईडी डिजीटल डिसप्ले बोर्ड, केदारनाथ धाम में यात्रियों को आधुनिक आवासीय सुविधा प्रदान करने हेतु चार करोड 18 लाख की लागत से निर्मित 25 कॉटेज, केदारनाथ मन्दिर के पृष्ठ भाग में एक करोड़ 71 लाख रुपये की लागत से निर्मित एमआई-17 हैलीपैड तथा 17 लाख 22 हजार रुपये की लागत से लगायी गयी टाइल मेकिंग मशीन आदि शामिल हैं.
इस मौके पर जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया उनमें आपदा प्रभावित केदारनाथ धाम के भवन स्वामियों एवं तीर्थ-पुरोहितों द्वारा पुनर्निर्माण के स्वेच्छा से राज्य सरकार को समर्पित निजी भूमिध्भवनों की प्रतिपूर्ति में उनके पुनर्वास के लिए नेहरु पर्वतारोहण संस्थान द्वारा निर्मित किये जाने वाले 113 भवनों का निर्माण कार्य भी शामिल है.
इसकी लागत 41. 95 करोड़ रुपये प्रस्तावित है. इसके अलावा, सरस्वती नदी पर दो करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बैली ब्रिज तथा केदारनाथ मंदिर की भव्यता को पूर्वस्वरुप में लाने हेतु सरस्वती नदी बैली ब्रिज से मंदिर तक डेढ करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित 50 फुट चौडे पैदल मार्ग के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें