29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुंबई हमले के बारे में पहले से जानता था ओसामा बिन लादेन, पाक पर करना चाहता था कब्जा

मुंबई में हुए आतंकी हमले की जानकारी अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को पहले से थी. 26/11 मुंबई हमले के बाद भारत में आतंकवाद पर एक नयी बहस छिड़ गयी. सुरक्षा को लेकर नये सिरे से सोचने की आवश्यकता महसूस हुई इस हमले के विषय में ओसामा बिल लादेन पहले से जानता था. इसका […]

मुंबई में हुए आतंकी हमले की जानकारी अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को पहले से थी. 26/11 मुंबई हमले के बाद भारत में आतंकवाद पर एक नयी बहस छिड़ गयी. सुरक्षा को लेकर नये सिरे से सोचने की आवश्यकता महसूस हुई इस हमले के विषय में ओसामा बिल लादेन पहले से जानता था. इसका खुलासा पाकिस्तान्स सीक्रेट वॉर ऑन अल- कायदा नामक किताब में खुलासा किया गया है. पाकिस्तान में इस किताब को एक पत्रकार ने लिखा है उनका नाम एजाज सईद है वह डॉन के पूर्व संवाददाता हैं.
इस किताब में इसका भी खुलासा किया गया है कि कैसे पाकिस्तान में बैठ कर कैसे इस पूरे हमले की साजिश रची गयी. अलकायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन भी इस हमले के साजिश कर्ताओं में शामिल था उसकी योजना थी कि इस हमले के बाद भारत पाकिस्तान पर हमला कर देगा और उसके बाद अलकायदा पूरी तरह से पाकिस्तान पर अपना कब्जा कर लेगा.
इस हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच बनते रिश्ते में एक बार फिर खटास आ गयी. पाकिस्तान से आये आतंकियों ने समूद्री रास्ते से मुंबई आकर 26 से 28 नवंबर दो दिनों तक कोहराम मचा दिया था. इस हमले में लगभग 166 लोगों की मौत हो गयी थी और एक जिंदा आतंकी अजमल आमिर कसाब को पकड़ गया था. कसाब को पूरी अदालती प्रकिया के बाद फांसी पर लटका दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें