27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मर्डर मिस्ट्री : DNA हुआ मैच, इंद्राणी मुखर्जी है शीना बोरा की मां

मुंबई : सनसनीखेज शीना बोरा हत्याकांड की छानबीन में एक सफलता मिलने का दावा करते हुए पुलिस ने कहा कि फोरेंसिक जांच में सोमवार को यह पुष्टि हो गई कि रायगढ के जंगलों से बरामद किए गए कंकाल के अवशेष के डीएनए नमूने इंद्राणी मुखर्जी और मिखाइल बोरा से मेल खाते हैं. मुंबई पुलिस कमिश्नर […]

मुंबई : सनसनीखेज शीना बोरा हत्याकांड की छानबीन में एक सफलता मिलने का दावा करते हुए पुलिस ने कहा कि फोरेंसिक जांच में सोमवार को यह पुष्टि हो गई कि रायगढ के जंगलों से बरामद किए गए कंकाल के अवशेष के डीएनए नमूने इंद्राणी मुखर्जी और मिखाइल बोरा से मेल खाते हैं. मुंबई पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने बताया की इंद्राणी ही शीना की मां थी. उन्होंने कहा कि डीएनए रिपोर्ट से स्पष्ट रूप से साबित होता है कि आरोपी इंद्राणी मुखर्जी मृतक शीना बोरा की जैविक मां है.

राकेश मारिया ने बीती रात कहा कि डीएनए रिपोर्ट से यह स्पष्ट तौर पर साबित हो गया है कि इंद्राणी मुखर्जी मृतक शीना बोरा की मां है. उन्होंने यह भी बताया कि इंद्राणी के पति और स्टार इंडिया के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी से देर रात तक पूछताछ जारी थी. मारिया ने यहां संवाददाताओं को बताया कि हमें फॉरेन्सिक साइंस लेबोरेटॅरी से डीएनए रिपोर्ट मिली. उसमें कहा गया है कि यह बात सामने आती है कि आरोपी इंद्राणी मुखर्जी मृतक शीना की जैविक मां है. पुलिस ने रायगढ जिले में पेन तहसील के जंगल से कथित तौर पर शीना के कंकाल के अवशेष बरामद किए थे और उन्हें डीएनए जांच के लिए भेजा था.

मारिया ने कहा कि हमारी टीम दूसरे आरोपी (संजीव खन्ना, इंद्राणी की मां के पूर्व पति) को कोलकाता ले गई. वह हमें उस जगह पर ले गया जहां से हमें वह जूते बरामद हुए जो आरोपी (संजीव) ने तब पहने थे जब वे (वह और इंद्राणी) शव को ठिकाने लगाने के लिए पेन गए थे. हमने शीना के आभूषण का एक हिस्सा भी बरामद किया है.’’

इससे पहले, दिन में एक स्थानीय अदालत ने इंद्राणी और उनके कार चालक श्याम राय को दो सप्ताह के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. उनकी पुलिस हिरासत की 14 दिन की अवधि सोमवार को समाप्त हुई थी. मारिया ने कहा कि हमारी फॉरेन्सिक विशेषज्ञों, ऑडिटरों, चार्टर्ड एकाउंटेंटों, आईटी सलाहकारों और आर्थिक अपराध शाखा के हमारे अधिकारियों की एक टीम है. यह टीम न सिर्फ भारत में बल्कि स्पेन, ब्रिटेन में मुखर्जी दंपत्ति से जुडी विभिन्न कंपनियों, निवेशों तथा संपत्तियों और उनके स्वामित्व वाली कंपनियों के ब्यौरों का अध्ययन कर रही है.

उन्होंने कहा कि यह टीम पिछले दस दिन से लगातार काम कर रही है और हमने इन एजेंसियों उन विभिन्न वित्तीय दस्तावेजों, संपत्ति के दस्तावेजों की जांच करने को कहा है जो हमने आरोपियों के पास से बरामद किए. शीर्ष पुलिस अधिकारी ने यहां के खार पुलिस थाने के बाहर संवाददाताओं को बताया कि पीटर मुखर्जी से पूछताछ जारी है. आयुक्त मारिया, उनके सहायक, संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) देवेन भारती आज शाम खार पुलिस थाने पहुंचे जहां पीटर मुखर्जी को बुलाया गया था. पीटर मामले में आरोपी नहीं हैं लेकिन पिछले सप्ताह उनसे लगातार तीन दिन तक पूछताछ की गई.

सोमवार को ही दिन में बांद्रा स्थित मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अदालत ने इंद्राणी और उसके पूर्व ड्राइवर श्याम राय को 21 सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया क्योंकि उनकी पुलिस हिरासत की अवधि आज खत्म हो गई। उन्हें बायकुला स्थित आर्थर रोड जेल ले जाया गया। मामले में तीसरे आरोपी तथा इंद्राणी के पूर्व पति संजीव खन्ना को कोलकाता की एक अदालत में पेश करने के लिए वहां ले जाया गया. इन तीनों को अप्रैल 2012 में शीना की हत्या करने और उसके शव को रायगढ के जंगल में ठिकाने लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने पिछले हफ्ते दावा किया कि इंद्राणी ने अपनी 24 साल की बेटी शीना की हत्या की बात कबूल कर ली है.

शीना के भाई मिखाइल और पीटर के बेटे राहुल तथा इंद्राणी एवं संजीव खन्ना की बेटी विधि से पूछताछ की गई. इसके अलावा शीना और मिखाइल के कथित तौर पर असली पिता सिद्धार्थ दास से भी पूछताछ की गई. शनिवार को बांद्रा मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने तीनों आरोपियों की हिरासत की मीयाद उस समय आज तक के लिए बढा दी थी जब अभियोजन पक्ष ने कहा कि उसकी जांच जारी है और अभी एक बडे क्षेत्र को जांच के दायरे में लेना बाकी है जबकि इंद्राणी जांच में सहयोग नहीं कर रही हैं. आरोपियों की हिरासत की अवधि बढाने के लिए अदालत से आग्रह करते हुए विशेष लोक अभियोजक वैभव बगाडे ने कहा था कि इंद्राणी जांचकर्ताओं के साथ सहयोग नहीं कर रही हैं और उनसे ‘‘बात उगलवाना कठिन’’ है.

मामले की जांच के सिलसिले में शीना की मां इंद्राणी को कल यहां वर्ली स्थित उनके आवास पर ले जाया गया था जबकि इंद्राणी के पूर्व पति खन्ना और पूर्व चालक राय से खार पुलिस थाने में पूछताछ की गई थी. इंद्राणी को बाद में वापस खार पुलिस थाने लाया गया था. इस बीच, दिसपुर पुलिस ने सोमवार को इंद्राणी मुखर्जी के माता-पिता के घर का दौरा किया. पुलिस कर्मियों के एक दल ने आर. जी. बरुआ रोड पर इंद्राणी के माता-पिता के रहने के स्थान और किराए के परिसर को देखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें