34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हवाला मामला : अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को ईडी का नोटिस

नयी दिल्ली : जम्मू कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की मुश्‍किलें बढ़ गयी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार आज उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉड्रिंग के मामले में नोटिस जारी किया है. ईडी ने हवाला के जरिये धन एकत्रित करने और उस धन के जरिये आतंकवादियों की मदद करने के मामले में उन्हें नोटिस […]

नयी दिल्ली : जम्मू कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की मुश्‍किलें बढ़ गयी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार आज उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉड्रिंग के मामले में नोटिस जारी किया है. ईडी ने हवाला के जरिये धन एकत्रित करने और उस धन के जरिये आतंकवादियों की मदद करने के मामले में उन्हें नोटिस जारी किया है.

इस नोटिस के संबंध में जानकारी देते हुए शाह ने कहा कि वह 12 अक्टूबर को ईडी के सामने उपस्थित होंगे. आपको बता दें कि शाह को शनिवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया था. वे पाकिस्तान उच्चायुक्त में एनएसए वार्ता से पहले पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात करने जा रहे थे.

सूत्रों ने बताया कि दक्षिण दिल्ली के उस गेस्टहाउस में सम्मन भेजा गया है जहां डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी ऑफ जम्मू एंड कश्मीर के अध्यक्ष शाह को रखा गया है. दिल्ली पुलिस ने कल शाह को हिरासत में ले लिया था जब वह यहां पाकिस्तानी नेताओं से मिलने पहुंचे थे.

सूत्रों ने बताया कि शबीर शाह को इस हफ्ते यहां एजेंसी के दिल्ली जोनल कार्यालय में बुलाया गया है. अगस्त 2005 के मामले में एजेंसी ने तीसरी बार शाह को सम्मन भेजा है. इस मामले में दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने कथित हवाला कारोबारी मोहम्मद असलम वानी को गिरफ्तार किया था जिसने शाह को 2.25 करोड रुपये पहुंचाने का दावा किया था. एजेंसी ने कहा कि शाह ने उसके पिछले सम्मन का जवाब नहीं दिया, वहीं कश्मीरी अलगाववादी नेता ने पहले कहा था कि मामला राजनीति से प्रेरित है.

फिलहाल जमानत पर चल रहे वानी को भी ईडी ने तलब किया है. ईडी ने उसके और शाह के खिलाफ धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था. वानी को 26 अगस्त, 2005 को कथित तौर पर पश्चिम एशिया से हवाला चैनलों से आये 63 लाखरुपये और बडी मात्रा में हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया था.

पुलिस पूछताछ में उसने दावा किया था कि 50 लाख रुपये शाह को दिये जाने थे और 10 लाख रुपये श्रीनगर में जैश-ए-मोहम्मद के ‘क्षेत्रीय कमांडर’ अबू बाकर को दिये जाने थे, वहीं बाकी धन उसका कमीशन था. श्रीनगर के रहने वाले 35 वर्षीय वानी ने यह दावा भी किया कि उसने शाह और उनके परिजनों को पिछले एक साल में कई किश्तों में करीब 2.25 करोड रुपये दिये हैं. पुलिस के मुताबिक अपने रिश्तेदार फिरोज मट्टू के साथ कंप्यूटर की दुकान चलाने वाला वानी 2004 में शाह के संपर्क में आया था जब उसने शाह को एक कंप्यूटर भेजा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें