1. home Hindi News
  2. national
  3. 3688 new cases of corona registered in india in last 24 hours four people died in delhi maharashtra vwt

भारत में डरा रही कोरोना की चौथी लहर! 24 घंटों में संक्रमण के 3,688 नए मामले दर्ज, दिल्ली में दो की मौत

भारत में तथाकथित तौर कोरोना की चौथी लहर की आहट हो गई है. देश-दुनिया के वैज्ञानिक और शोधकर्ता लगातार इस बात की आशंका जाहिर कर रहे हैं. सरकार कोरोना के नए एक्सई वेरिएंट से लोगों को सुरक्षित करने के लिए तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चला रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना टेस्ट करते स्वास्थ्य कर्मचारी
कोरोना टेस्ट करते स्वास्थ्य कर्मचारी
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के बढ़कर 3,688 नए मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार की सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना के सक्रिय मामलों की 0.04 फीसदी संख्या बढ़कर 18,684 तक पहुंच गई हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि इस बार की तथाकथित तौर पर चौथी लहर के दौरान अस्पताल से डिस्चार्ज रेट काफी हाई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान अस्पतालों से कोरोना के 2755 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है. इसके साथ ही अस्पतालों से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की कुल संख्या 98.74 फीसदी बढ़कर 42533377 हो गई.

दिल्ली में कोरोना से दो की मौत

हालांकि, पिछले 24 घंटों के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 1607 मामले सामने आए हैं. इस दौरान दिल्ली में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 5.28 फीसदी दर्ज की गई है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें, इस बार महाराष्ट्र की बजाए दिल्ली कोरोना का हॉटस्पॉट बनती जा रही है.

6 से 12 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन

भारत में तथाकथित तौर कोरोना की चौथी लहर की आहट हो गई है. देश-दुनिया के वैज्ञानिक और शोधकर्ता लगातार इस बात की आशंका जाहिर कर रहे हैं. सरकार कोरोना के नए एक्सई वेरिएंट से लोगों को सुरक्षित करने के लिए तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चला रही है. भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 6 से 12 साल आयुवर्ग के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए भारत बायोटेक और जायडस कैडिला की वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दे दी है.

महाराष्ट्र में कोरोना के 148 नए मामले दर्ज, दो मरीजों की मौत

वहीं, महाराष्ट्र में शुक्रवार तक कोरोना के 148 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 78,77,577 हो गयी, जबकि दो मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 1,47,842 हो गयी. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी. इससे पहले गुरुवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 165 नए मामले सामने आए थे और दो मरीजों की मौत हुई थी. महाराष्ट्र में कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 979 हो गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें