1. home Hindi News
  2. health
  3. food for immunity include these in diet to increase immunity of children amidst increasing corona cases tvi

Food For Immunity: बढ़ते कोरोना मामलों के बीच बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये

कोरोना एक बार फिर से अपने पांच पसारने लगा है ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए उन्हें पौष्टिक भोजन देने की ओर ध्यान देना जरूरी है. इस समय बच्चों को पौष्टिक, संतुलित आहार देना बहुत ही जरूरी है जो उनके डेवलपमेंट के लिए फायदेमंद है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Food For Immunity
Food For Immunity
Instagram

Food For Immunity: एक बार फिर से कोविड के मामले बढ़ने के साथ, ही चिंता भी बढ़ने लगी है. माता-पिता के मन में सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि इस समय उनके बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता कितनी मजबूत है. बच्चे के समुचित विकास और समग्र विकास में सहायता के अलावा इम्यूनिटी के निर्माण में पोषण का महत्व सबसे ज्यादा है. पर्याप्त, विविध और पौष्टिक आहार की कमी बच्चे के संपूर्ण विकास को प्रभावित कर सकती है, सीखने में बाधा डाल सकती है और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है.

बच्चों के भोजन में जरूर शामिल करें ये पोषक तत्व

कई प्रमुख पोषक तत्व हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये पोषक तत्व लीन प्रोटीन, फल, सब्जियां, डेयरी, फलियां, नट्स और अनाज जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं. माता-पिता को इसे अपने बच्चों के दैनिक नाश्ते या दोपहर के भोजन में शामिल करने पर विचार करना चाहिए. आगे पढ़ें पूरी डिटेल...

विटामिन सी

एक आवश्यक विटामिन जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. यह कई खाद्य समूहों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. संतरे और नींबू जैसे फल विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं तो ब्रोकोली, फूलगोभी, और मिर्च जैसी सब्जियों में भी विटामिन सी होते हैं.

विटामिन ई

एक प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट जो तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो कोशिका विकास का समर्थन करता है. बच्चों में मध्यम रूप से आवश्यक, विटामिन ई वनस्पति तेलों, नट, बीज, पत्तेदार और हरी सब्जियों में पाया जा सकता है

सेलेनियम

एक महत्वपूर्ण खनिज जो शरीर के स्वस्थ कामकाज और स्वस्थ कोशिकाओं को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है. यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है और आमतौर पर सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. बीन्स, मशरूम और सूरजमुखी के बीज जैसे खाद्य पदार्थ इस खनिज के स्रोत हैं. यह पोल्ट्री और कुछ समुद्री भोजन में भी पाया जाता है.

आर्जिनिन

यह एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड है जो हड्डियों की ग्रोथ प्लेट में कोशिकाओं के गुणन को बढ़ावा देकर विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ताकि विकास में देरी होने पर उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद मिल सके. Arginine के स्रोत डेयरी उत्पाद, मांसाहारी खाद्य पदार्थ, नट्स आदि हैं.

विटामिन K2

एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व जो हड्डियों में कैल्शियम के परिवहन में मदद करता है और अंततः मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता है. यह डेयरी, अंडे और मांस में पाया जाता है.

जिंक

विकास और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व, यह मांस, समुद्री भोजन, दूध, साबुत अनाज उत्पादों, सेम, बीज और नट्स में पाया जाता है.

आयरन

एक मिनरल जिसकी हमारे शरीर को कई कार्यों के लिए आवश्यकता होती है क्योंकि यह मांसपेशियों को ऑक्सीजन के भंडारण और उपयोग में मदद करता है. यह गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, फलियां, कद्दू के बीज, अंडे, मांस में पाया जाता है.

आयोडीन

आयोडीन एक खनिज है जिसे शरीर को थायराइड हार्मोन बनाने की आवश्यकता होती है जो शरीर के मेटाबोलिज्म और कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करता है. यह समुद्री भोजन और आयोडीनयुक्त लवण में पाया जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें