27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कल दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे अरविंद केजरीवाल

नयी दिल्ली : जनलोकपाल के मुद्दे पर सरकार छोडने के ठीक एक साल बाद आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल कल ऐतिहासिक रामलीला मैदान में दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ लेंगे. दूसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने जा रहे केजरीवाल ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा को पछाडते […]

नयी दिल्ली : जनलोकपाल के मुद्दे पर सरकार छोडने के ठीक एक साल बाद आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल कल ऐतिहासिक रामलीला मैदान में दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ लेंगे. दूसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने जा रहे केजरीवाल ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा को पछाडते हुए आप को एक बडी जीत दिलाई थी.

केजरीवाल के करीबी साथी मनीष सिसोदिया उप मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ले सकते हैं आप के एक अन्य नेता सत्येंद्र जैन भी दूसरी बार शपथ ले सकते हैं. पहली बार विधायक बनने वाले अन्य सभी- जितेंद्र तोमर, गोपाल राय, संदीप कुमार, असीम अहमद खान- केजरीवाल के मंत्रिमंडल के सदस्य हो सकते हैं.
आप के सूत्रों ने बताया कि शाहदरा के विधायक रामनिवास गोयल विधानसभा के स्पीकर हो सकते हैं जबकि शालीमार बाग विधानसभा क्षेत्र की बंदना कुमारी उप स्पीकर होंगी.46 वर्षीय केजरीवाल एक रेडियो संदेश के जरिए पहले ही दिल्ली के लोगों को अपने शपथग्रहण समारोह के लिए रामलीला मैदान आने का निमंत्रण दे चुके हैं. यह वही रामलीला मैदान है, जो तीन साल पहले भ्रष्टाचार रोधी अभियान का प्रमुख प्रदर्शनस्थल बना था.
दो दिन पहले से ही शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरु कर चुके उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने आज मध्य दिल्ली में स्थित इस आयोजनस्थल पर तैयारियों को अंतिम रुप दिया. नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि आयोजन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं.
दिल्ली पुलिस के लगभग 1200 जवान आयोजन स्थल पर पैनी नजर रखेंगे.रामलीला मैदान में कल भारी भीड जुटने का अनुमान है.सिक्योरिटी विंग (सुरक्षा शाखा) मंच की सुरक्षा की जिम्मेदारी देखेगा, जहां दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग केजरीवाल और पांच अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. शपथ के बाद केजरीवाल सरकार के लिए अपनी प्राथमिकताओं का जिक्र कर सकते हैं.वह आप के 70 सूत्री चुनावी घोषणापत्र को कार्यान्वित करने की रुपरेखा तैयार करने के लिए पहले ही प्रमुख सचिव डी एम सपोलिया से कह चुके हैं.
सरकार में मौजूद सूत्रों ने कहा कि प्रमुख सचिव सपोलिया ने सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे आप के 70 सूत्रीय घोषणापत्र को कार्यान्वित करने के लिए अलग-अलग रुपरेखाएं तैयार करें और वे नए मुख्यमंत्री के समक्ष विशेष प्रस्तुतिकरण देने के लिए तैयारी कर रहे हैं.
आप के घोषणापत्र में बिजली की दरों में 50 प्रतिशत कटौती, शहर में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा, 10-15 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाना, दिल्ली में दो लाख सार्वजनिक शौचालय बनाना, 20 नए कॉलेज बनाना और निजी स्कूलों में फीस का नियमन करना शामिल है. घोषणापत्र में दिल्ली के अस्पतालों में 30 हजार अतिरिक्त बिस्तर का भी वादा किया गया है. इसके साथ ही अगले पांच वर्षों में आठ लाख नए रोजगारों के सृजन की भी बात कही गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें