27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जवानों ने दिया पाक को मुंहतोड़ जवाब : मोदी

नयी दिल्ली : भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतावनी दी. कहा कि अगर वह दुस्साहस जारी रखेगा, तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब सीमा पर गोलियां चलायी जा रहीं हैं, तो दुश्मन कराह रहा है. हमारे जवानों ने हमलों का जवाब साहस […]

नयी दिल्ली : भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतावनी दी. कहा कि अगर वह दुस्साहस जारी रखेगा, तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब सीमा पर गोलियां चलायी जा रहीं हैं, तो दुश्मन कराह रहा है. हमारे जवानों ने हमलों का जवाब साहस के साथ दिया है.

सीमापार से हमलों का जवाब पूरे साहस के साथ दिया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाएं तेज होने को लेकर विपक्ष की आलोचनाओं से घिरे मोदी ने कहा कि इस मुद्दे को राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे सीमा पर संघर्ष कर रहे जवानों का मनोबल गिरता है. मोदी ने कहा, दुश्मन ने समझ लिया है कि वक्त बदल गया है. उसकी पुरानी आदतें बरदाश्त नहीं की जायेंगी.

विपक्ष की आलोचनाओं का प्रधानमंत्री ने एनसीपी प्रमुख और पूर्व रक्षा मंत्री शरद पवार के गढ़ बारामती में जवाब दिया. मोदी ने कहा, लोग मेरे इरादों के बारे में जानते हैं. मुझे उन्हें शब्दों में बयां करने की जरूरत नहीं है. जहां जवानों को बोलना होता है, वे ट्रिगर दबा कर बोल रहे हैं और वे इसी तरह बोलते रहेंगे.
इससे पूर्व, दिल्ली में रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कहा, इन हमलों में स्पष्ट रूप से पाकिस्तान आक्रमण करनेवाला रहा है. लेकिन उसे समझ लेना चाहिए कि हमारा प्रतिरोध प्रामाणिक होगा. अगर पाकिस्तान का दुस्साहस जारी रहेगा, तो हमारे बल ऐसी प्रतिक्रिया देंगे कि उनका जवाब देना उसके बूते के बाहर हो जायेगा.
उन्होंने कहा कि भारत का संदेश पाकिस्तान पहुंच गया है और अगर पाकिस्तान गोलीबारी तथा गोलाबारी जारी रखता है, तो भारत का कड़ा जवाब भी जारी रहेगा. जेटली ने कहा कि अगर पाकिस्तान सीमा पर अमन-चैन चाहता है, तो उसे यह सब बंद कर देना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत जिम्मेदार देश है, जो आक्रमण करनेवाला नहीं, अपनी जनता और जमीन की पूरी तरह रक्षा करने के लिए जिम्मेदार है.
जेटली ने संघर्षविराम उल्लंघनों को लेकर सरकार की आलोचनाओं पर विपक्ष को घेरा. उन्होंने कहा, उन्हें कम से कम पता होना चाहिए कि हमारे बल सीमाओं की सुरक्षा के लिए किस हद तक जा रहे हैं. पाकिस्तान द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन और चीनी घुसपैठ को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर हमला किया और उसकी नीतियों पर सवाल खड़े किये. जेटली ने पवार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि वह रक्षा मंत्री रह चुके हैं और उन्हें ज्यादा जानकारी होनी चाहिए.
* जेटली ने पाकिस्‍तान को चेताया
रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने पाकिस्‍तान को चेतावनी दी है. उन्‍होंने कहा कि अगर पाक इसी तरह से फायरिंग जारी रखता है तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. उन्‍होंने कहा, पाक अगर शांति चाहता है तो पहले फायरिंग की घटना बंद करे.जेटली ने कल कहा था कि भारत एक अमन पसंद देश है, लेकिन अपनी सीमा को लेकर कोई समझौता नहीं कर सकता है. अगर कोई इसकी ओर से अलत नजरों से देखेगा तो उसे कड़े शब्‍दों में जवाब दी जाएगी.
* जेटली की चेतावनी का असर, सीमा पर फायरिंग की घटना में कमी
इधर जेटली की चेतावनी का काफी असर हुआ है. पाकिस्‍तान की ओर से सीमा पर फायरिंग की घटना में कमी आयी है. आज सुबह से पाकिस्‍तानी सेना ने कुछ जगहों को छोड़कर फायरिंग की घटना में कमी की है.
* दिल्ली में हुआ प्रदर्शन
पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन जारी रहने के खिलाफ गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रदर्शन हुए. पाकिस्तान के उच्चायोग तथा उसके उच्चायुक्त के आवास के बाहर लोगों ने विरोध जताया. प्रदर्शन कर रहे भारतीय युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पड़ोसी देश की इस हरकत की निंदा की. युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हर्षवर्धन श्याम ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हालात से निपटने के लिए कुछ नहीं करने का आरोप मढ़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें