30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में अल कायदा की शाखा, अलीम बना चीफ!

नयी दिल्ली : खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार आतंकवादी संगठन अल कायदा और आइएसआइएस ने भारत में दस्तक दे दी है. पाकिस्तानी तालिबान का वरिष्ठ सदस्य अलीम उमर को इसका प्रमुख बनाया गया है. एबीपी न्यूज चैनल के मुताबिक केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने ऐसे आधा दर्जन से ज्यादा लोगों की पहचान भी की है, […]

नयी दिल्ली : खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार आतंकवादी संगठन अल कायदा और आइएसआइएस ने भारत में दस्तक दे दी है. पाकिस्तानी तालिबान का वरिष्ठ सदस्य अलीम उमर को इसका प्रमुख बनाया गया है. एबीपी न्यूज चैनल के मुताबिक केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने ऐसे आधा दर्जन से ज्यादा लोगों की पहचान भी की है, जो इन संगठनों से जुड़े हैं.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) जल्द ही इस बारे में एफआइआर दर्ज कराने वाली है. सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार चाहती है कि इस ग्रुप को बढ़ावा दे रहे लोगों के विरुद्ध भारत में जल्द से जल्द कानूनी कार्रवाई शुरू की जाये. करीब 15 दिन पहले ही अल कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी ने कहा था कि संगठन भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी नयी शाखा खोलेगा. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएनएन को दिये इंटरव्यू में अल कायदा का जिक्र करते हुए कहा था कि यह संगठन भारतीय मुसलमानों को बरगलाने के अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पायेगा.

* खुफिया एजेंसियों को मिले सुराग!

– ऐसे लोगों की सूचना मिली है, जो भारत में अल कायदा व आइएसआइएस को बढ़ावा दे रहे हैं. एनआइए एफआइआर करने की तैयारी में है.

– सीरिया में आइएसआइएस के दस्ते में शामिल होने के लिए मुंबई से जिन चार लड़कों को भेजा गया था, भेजने वाले लोगों की पहचान हो गयी है.

– आइएसआइएस चीफ ने हाल में जो वीडियो जारी किये हैं, उसका हिंदी अनुवाद करने वाले का भारतीय कनेक्शन सामने आया है. बताया जा रहा है कि वह कर्नाटक के भटकल गांव का रहने वाला है.

– सिंगापुर से सुरक्षा एजेंसियां एक व्यक्ति को लेकर आयी है. अल कायदा से लिंक को लेकर वह व्यक्ति सुरक्षा व खुफिया एजेसियों के निशाने पर है.

* क्या बोला था अल जवाहिरी

इंटरनेट पर अपलोड किये गये 55 मिनट के एक वीडियो में जवाहिरी को यह कहते दिखाया गया था कि अल कायदा की नयी शाखा की स्थापना की गयी है. यह पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में जिहाद का परचम बुलंद करेगा, इसलामी शासन वापस लायेगा. अल्लाह की शरीयत को मजबूत बनायेगा. भारतीय उपमहाद्वीप, म्यांमार, बांग्लादेश और भारत में असम, गुजरात, अहमदाबाद, कश्मीर में कमजोरों की हिफाजत करेगा. यह दो साल से अधिक वक्त के प्रयासों का फल है.

* पीएम का दावा

दो दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कहा है कि अल-कायदा भारतीय मुसलमानों को बरगलाने के अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पायेगा. यहां का मुसलमान देश के लिए जीता और मरता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें