37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उपचुनाव:33 विस और 3 लोस सीटों पर मतदान जारी

नयी दिल्ली:आज 9 राज्यों की 33 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव हो रहे हैं. इसके अलावा 3 लोकसभा सीटों पर भी वोट डाले जा रहे हैं.पीएम नरेंद्र मोदी और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की छोड़ी गई सीटों पर भी वोटिंग जारी है. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों और लोकसभा की मैनपुरी सीट […]

नयी दिल्ली:आज 9 राज्यों की 33 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव हो रहे हैं. इसके अलावा 3 लोकसभा सीटों पर भी वोट डाले जा रहे हैं.पीएम नरेंद्र मोदी और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की छोड़ी गई सीटों पर भी वोटिंग जारी है.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों और लोकसभा की मैनपुरी सीट के लिए सुबह 7 बजे से शुरु हुआ मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है. 11 बजे तक मतदान 20 प्रतिशत तक हुआ है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट डालने की अपील की है. गौरतलब है कि मोदी ने वाराणसी सीट और बड़ोदरा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था. दोनों ही सीटों पर उनकी जीत हुई जिसके बाद उन्होंने बड़ोदरा सीट छोड़ दी थी.

मुलायम ने भी दो जगह से जीत दर्ज करने के बाद मैनपुरी सीट छोड़ दी थी. मैनपुरी सीट के अलावा यूपी के 11 विधानसभा सीटों पर भी वोट डाले जा रहे हैं. इस सीटों पर भाजपा और सपा की सीधी टक्कर हो रही है. बसपा ने इनसीटों पर उम्मीदवार नहीं दिया है.

वोटों की गिनती 16 सितंबर को होगी. इस लोकसभा चुनाव में जहां बीजेपी और मोदी लहर की अग्निपरीक्षा होनी है वहीं लोकसभा चुनावों में बीजेपी को यूपी में जबरदस्त जीत दिलाने वाले अमित शाह का बीजेपी अध्यक्ष बनाया जाना बीजेपी के लिए यूपी में कितना फायदेमंद होता है ये देखने वाली बात होगी.

तेलंगाना की बात करें तो यहां मेडक लोकसभा सीट और आंध्रप्रदेश में नंदीगामा विधानसभा सीट (सुरक्षित) पर उपचुनाव के तहत आज सुबह 7 बजे तेज गति के साथ मतदान शुरु हुआ.
मेडक लोकसभा सीट तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव के इस्तीफे के बाद खाली हुई. उन्होंने नवगठित राज्य का मुख्यमंत्री बनने पर लोकसभा सीट छोड दी थी.
सात विधानसभा क्षेत्रों में फैले इस निर्वाचन क्षेत्र में 15.43 लाख मतदाता उपचुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.
टीआरएस के टिकट पर चुनाव लड रहे कारोबारी के. प्रभाकर और तेदेपा समर्थित भाजपा उम्मीदवार एवं पूर्व विधायक टी. जयप्रकाश रेड्डी के बीच सीधा मुकाबला है. पूर्व मंत्री वी सुनीता एल. रेड्डी कांग्रेस की उम्मीदवार हैं.
मुख्यमंत्री सिद्दिपेट के अतंर्गत आने वाले चिंतामडका गांव में अपना वोट डालेंगे. मेडक लोकसभा सीट टीआरएस के लिए काफी महत्व रखती है क्योंकि यह न सिर्फ के. चंद्रशेखर राव की प्रतिष्ठा का सवाल है, बल्कि इसे 100 से अधिक दिन के उनकी सरकार के कामकाज के नतीजे के रुप में भी देखा जाएगा. लेकिन भाजपा यह कहकर टीआरएस को पटखनी देने के मूड में है कि नई राज्य सरकार मई में आम चुनाव से पहले किए गए एक भी वायदे को पूरा करने में असफल रही है.
मेडक में चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए नौ हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राहुल बोज्जा, जो निर्वाचन अधिकारी हैं, चुनाव प्रक्रिया पर करीब से नजर रख रहे हैं.
नंदीगामा में 1.80 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. तेदेपा ने साफ्टवेयर इंजीनियर एवं विधायक प्रभाकर राव की बेटी टी. सौम्या को मैदान में उतारा है. मई में चुनाव के बाद प्रभाकर के आकस्मिक निधन से यह सीट खाली हो गई थी.
इधर पश्चिम बंगाल में कड़ी सुरक्षा के बीच दो विधानसभा क्षेत्रों चौरंगी और बशीरहाट दक्षिण के उपचुनाव के लिए मतदान आज सुबह में शुरु हुआ.
चुनाव विभाग के एक अधिकारी अमितज्योति भट्टाचार्य ने कहा, दोनों विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे मतदान शुरु हुआ. दोनों क्षेत्रों में अब तक सबकुछ शांतिपूर्ण है. उपचुनावों में कुल 14 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा. शहर की महत्वपूर्ण चौरंगी सीट पर नौ और उत्तरी 24 परगना जिले के बशीरहाट दक्षिण क्षेत्र में पांच उम्मीदवार मैदान में हैं.
चौरंगी सीट पर 2011 में विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की शिखा मित्रा ने जीत हासिल की थी. मित्र के तृणमूल से इस्तीफा देने के कारण यह सीट खाली हुयी है. तृणमूल ने इस बार लोकसभा में पार्टी नेता सुदीप बंदोपाध्याय की पत्नी नैना बंदोपाध्याय को उतारा है.
भाजपा ने यहां से अपने राज्य सचिव और प्रवक्ता रितेश तिवारी को उतारा है. संतोष पाठक कांग्रेस से और माकपा से फैयाज अहमद खान मैदान में हैं. माकपा के नारायण मुखोपाध्याय ने 2011 में बसिरहाट दक्षिण सीट से जीत हासिल की थी. उनकी मौत के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है. पूर्व फुटबॉल खिलाडी दीपेंदु बिस्वास तृणमूल के, सामिक भट्टाचार्य भाजपा के उम्मीदवार हैं.
वहीं राजस्थान के चार विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान शान्तिपूर्वक जारी है और चारों सीटों पर 28.78 फीसद मतदान हो चुका है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा गोविन्द शर्मा ने बताया कि सूरजगढ 30.94, वैर 26.75, नसीराबाद 34.06 और कोटा दक्षिण सीट के पर 23.75 प्रतिशत मतदान हो चुका है. यहां आज हो रहे उप चुनाव में 8.95 लाख मतदाता 23 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. मतदाताओं में 4 लाख 70 हजार 574 पुरुष और 4 लाख 24 हजार 527 महिला हैं.
झुंझुनूं जिले के सूरजगढ विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 40 हजार 778 मतदाता हैं. उनमें एक लाख 25 हजार 647 पुरुष और एक लाख 15 हजार 131 महिला मतदाता हैं. भरतपुर जिले के वैर विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 17 हजार 678 मतदाता हैं. इनमें एक लाख 17 हजार 981 पुरुष और 99 हजार 697 महिला मतदाता हैं.
विभाग के अनुसार अजमेर के नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 95 हजार 307 मतदाता है. इनमें एक लाख एक हजार 568 पुरुष और 93 हजार 739 महिला मतदाता हैं. कोटा जिले के कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 41 हजार 338 मतदाता है. इनमें एक लाख 25 हजार 378 पुरुष और एक लाख 15 हजार 960 महिला मतदाता हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें