''नमस्ते ट्रंप'' में अभेद्य होगी सुरक्षा, भारत पहुंची दुनिया की सबसे शक्तिशाली कार, सीक्रेट एजेंटों ने संभाला जिम्मा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. उनके आने से तीन घंटे पहले से ही सभी फ्लाइट्स बंद कर दी जायेंगी और और जब तक वह यहां रहेंगे सभी फ्लाइटें बंद रहेंगी. अहमदाबाद में उनकी सुरक्षा के लिए सीक्रेट सर्विस का निजी कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है. ट्रंप की सुरक्षा के लिए पुलिस ने खास तरह का वाहन तैयार किया है. इस वाहन में रास्ते में लगे हर सीसीटीवी कैमरे का फीड मिलेगा और पूरे रास्ते की मॉनिटरिंग की जायेगी. इसके साथ ही हर रास्ते पर 500 मीटर तक पुलिस के जवान तैनात किये जायेंगे.
अमेरिकी राष्ट्रपति के पहुंचने से पहले हर रास्ते को बम स्कॉड पूरी तरह से स्कैन करेगा. रोड शो करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप और मोदी गांधी आश्रम जायेंगे. इस दौरान आम लोगों के लिए आश्रम बंद रहेगा. आश्रम के पास बह रही नदी में भी मरीन कमांडो तैनात किये जायेंगे. इसके अलावा आश्रम में थ्रीडी कैमरे भी लगाये जायेंगे. इधर, मंगलवार को ट्रंप की सुरक्षा में लगे एजेंटों ने आगरा पहुंचकर ताजमहल की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया.
भारत पहुंची दुनिया की सबसे शक्तिशाली कार
ट्रंप के दौरे से पहले यूएस का विमान हरक्यूलिस अहमदाबाद पहुंच गया है. इस विमान के जरिये ट्रंप के काफिले की कारें, स्पाई कैमरे, फायर सेफ्टी सिस्टम जैसे जरूरी उपकरण लाये गये. इन सब में जो सबसे खास था वह थी रोड रनर कार. यह कार ट्रंप के हर दौरे पर काफिले का हिस्सा रहती है. इस खास वाहन से ही अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले का कम्यूनिकेशन रक्षा मंत्रालय से बना रहता है. इस कार से ही ट्रंप के दौरे पर वीडियो स्ट्रीमिंग होती है, यह उपग्रह के जरिये सीधे रक्षा मंत्रालय भेजी जाती है.
45 परिवारों पर बेघर होने का संकट
ट्रंप के गुजरात दौरे से पहले मोटेरा स्टेडियम के पास स्लम में रहने वाले 45 परिवारों पर बेघर होने का संकट आ गया है. अहमदाबाद नगर निगम ने 45 परिवारों को उनके रहने की जगह को खाली करने का नोटिस दिया है. निर्माण में लगे 200 परिवारों का कहना है कि उन्हें यहां से जाने के लिए कहा गया है. परिवारों का कहना है कि वे दो दशक से यहां रह रहे हैं और अब उन्हें यहां से हटाया जा रहा है. हालांकि, अहमदाबाद नगर निगम ने कहा कि नोटिस का ट्रंप के कार्यक्रम से किसी भी तरह का कोई संबंध नहीं है.
पान खाने वालों की शामत बंद होंगी सभी दुकानें: ट्रंप के दौरे से पहले अहमदाबाद में उन सभी सड़कों पर पान दुकान को बंद करने का आदेश जारी किया है, जिस रास्ते से ट्रंप गुजरेंगे.
गांधी की आत्मकथा, चित्र व चरखा करेेंगे भेंट : ट्रंप के साबरमती आश्रम के दौरे के समय एक चरखा, महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित दो पुस्तकें व उनका एक चित्र उपहार स्वरूप दिया जायेगा.
नमस्ते ट्रंप से रंगीं अहमदाबाद शहर की दीवारें
ट्रंप और मेलानिया के अहमदाबाद पहुंचने से पहले अहमदाबाद की सड़कें नमस्ते ट्रंप पोस्टर और पेंटिंग से पट गयी हैं. बड़े-बड़े बैनर के अलावा दीवारों को अमेरिका भारत और नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की पेंटिंग से रंग दिया गया है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें