27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केजरीवाल के शपथग्रहण में शामिल हुए 50 "दिल्ली के निर्माता"

नयी दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में अरविंद केजरीवाल ने आज तीसरी बार शपथ ली. रामलीला मैदान में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल उन्हें पद और गोेपनीयता की शपथ दिलायी. उनके साथ 6 और मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. शपथग्रहण की सबसे खास बातयह रही कि मंच पर दिल्ली के […]

नयी दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में अरविंद केजरीवाल ने आज तीसरी बार शपथ ली. रामलीला मैदान में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल उन्हें पद और गोेपनीयता की शपथ दिलायी. उनके साथ 6 और मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. शपथग्रहण की सबसे खास बातयह रही कि मंच पर दिल्ली के 50 आम लोगों को आमंत्रितकिया गया था.


कौन-कौन लोगहुए शामिल
शिक्षा
मनु गुलाटी : मेंटर टीचर, एसकेवी नंबर 2, पंजाबी बाग
दिल्ली की रहने वाली मनु गुलाटी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से ईडी किया है. वर्तमान में वह जामिया मिलिया इस्लामिया से पीएचडी कर रही हैं. इनका दिल्ली सरकार के स्कूलों में अंग्रेजी बोलने के कौशल में सुधार पर ध्यान केंद्रित है. मनु 2004 में एक शिक्षक के रूप में कार्य शुरू की थी, उसके बाद 2011 में वे दिल्ली सरकार के साथ जुड़ गई. मनु महिला सशक्तिकरण के लिए मार्था फैरेल पुरस्कार, राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीत चुकी है.

मुरारी झा : मेंटर टीचर, सर्वोदय विद्यालय क्रमांक 3, सेक्टर 7, आरके पुरम

मुरारी ने विभिन्न शिक्षण विधियों और कक्षा का अध्ययन करते हुए अपने अनुभवों पर एक किताब लिखी है,जिसमें अमेरिका में स्कूलों द्वारा अपनायी गयी प्रणाली का जिक्रकियागया है. पुस्तक का नाम इज द फुलब्राइट एक्सपीरियंस’ है. मुरारी दिल्ली के सरकारी स्कूल के लगभग 200 मेंटर शिक्षकों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिन्होंने सभी पाठ्यक्रम सुधारों के कार्यान्वयन में अग्रणी भूमिका निभायी है.
डॉ चितेन्द्र सिंह वर्मा : प्रिंसिपल, कौटिल्य सरकारी सर्वोदय बाल विद्यालय, चिराग एन्क्लेव
चितेन्द्र सिंह कौटिल्य सरकारी स्कूल के HOSपदपर 18 से अधिक वर्षों तक एक शिक्षक के रूप में काम कर चुके हैं. वे हैप्पीनेस पाठ्यक्रम की समिति के मुख्य सदस्य हैं.
विजय कुमार : आईआईटी दिल्ली में छात्रऔर दिल्ली के सरकारी स्कूल के पूर्व छात्रव जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लाभार्थी
विजय कुमार ने IIT-JEE को क्रैक करने का सपना देखा था, जिसके बाद दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री योजना के तहत इन्हें स्कॉलशीप दिया. वर्तमान में आईआईटी दिल्ली में अध्ययन कर रहे हैं.
शशि : लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में छात्रा

विजय की तरह शशि को भी जय भीम मुख्यमंत्री योजना के तहत स्कॉलरशिप मिला, जिसके बाद शशि ने नीट क्वालिफाई कर मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर रही है. सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर उन सभी छात्रों के चेहरे पर खुशी लाने वाला विषय ह. जय भीम योजना के कारण हममें से कई लोग अपने सपनों को हासिल करने में सक्षम हुए है.

हर्षिता : छात्रा
आरपीवीवी, सेक्टर 10, द्वारका की 12 वीं के छात्रा हैं. उसके माता-पिता पेशे से शिक्षक हैं और परिवार के साथ नजफगढ़ रहती हैं. हर्षिता मास्को में चौथे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया और रसायन विज्ञान में कांस्य जीता.
सुमित नागल : अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी
सुमित 12 वी के छात्र है. उन्होंने दिल्ली के सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से 10 तक पढ़ाई की है. सुमित वर्तमान में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नए खिलाड़ियों के लिए दिल्ली सरकार की योजना का लाभ लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेनिस खेल रहे हैं.
लक्ष्मी कांत शर्मा : संपत्ति प्रबंधक
दिल्ली सरकार सेवानिवृत्त कर्मियों को काम पर रखती है. संविदा के आधार पर संपत्ति प्रबंधक के पद के लिए सरकार द्वारा संचालित स्कूल में लक्ष्मी कांत शर्मा काम कर रहे हैं. वह एसकेवी आनंद विहार, डी ब्लॉक, नई दिल्ली में वर्ष 2016 से संपत्ति प्रबंधक हैं.
ट्रांसपोर्ट
अरुण कुमार : बस मार्शल
अरुण क्लस्टर (नारंगी) बस में तैनात हैं।
दिल्ली के धौला कुआँ में 22 वर्षीय व्यक्ति की ओर से छह साल की बच्ची को अगवा होने से बचाया. सुबह 11 बजे के आसपास अरूणने बस में पाया कि एक लड़की, एक आदमी के साथ थी. वह रोते-रोते असहज दिखी. मार्शल ने बस के फाटकों को बंद करने के लिए ड्राइवर को सचेत किया, जिसके बाद आरोपी ने भागने की पूरी कोशिश की, लेकिन कंडक्टर की मदद से ड्राइवर और अन्य यात्री ने उसे पकड़ लिया और उसे पुलिस स्टेशन ले गये.

गीता देवी : बस मार्शल

गीता देवी 36 वर्षीय बस मार्शल हैं. अक्टूबर 2019 में गीता ने बस में सवार एक पॉकेटमार को दिल्ली गेट के पास पकड़ा, जिसे बाद में दरियागंज थाने ले गयी.

सुंदर लाल : बस कंडक्टर
सुंदर लाल पिछले सात वर्षों से बस कंडक्टर के रूप में काम कर रहे हैं. वह बिहार के मूल निवासी हैं और अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहते हैं.
गजराज सिंह : बस कंडक्टर
गजराज पिछले 20 वर्षों से बस कंडक्टर के रूप में काम कर रहे हैं और उनका मानना ​​है कि हर काम समाज में महत्वपूर्ण है. वह उत्तर प्रदेश से हैं लेकिन दिल्ली में रहते है. एक बार उन्होंने रात में एक दुर्घटना से बस को बचाने के लिए चालक की मदद की थी. वह कहते है कि वह उस दिन को हमेशा याद रखेंगे.
निधि गुप्ता : मेट्रो पायलट
निधि गुप्ता मेट्रो में पायलट के रूप में अपने काम से बहुत प्यार करती हैं.एक बार एक स्टेशन में प्रवेश करते समय उन्होंने देखा कि एक लड़की मेट्रो लाइन पर कूद गई थी और उनके पास ट्रेन को रोकने के लिए बहुत कम समय था. निधि ने जान बचाने का फैसला किया. उन्होंने ट्रेन को रोक दिया और लड़की बच गयी.
सोशल वेलफेयर
मीनाक्षी : शहीद जवान की पत्नी, शहीद निधि से करोड़ की सम्मान राशि
मिनाक्षी शहीद दिल्ली पुलिस अधिकारी दिनेश कुमार की पत्नी हैं. मिनाक्षी के दो बच्चे इशिता पुनिया और अविष्का पुनिया हैं. पिछले साल एक कार दुर्घटना में दिनेश का देहांत हो गया था.
सुमन : शहीद फायर फाइटर की पत्नी
सुमन दिवंगत फायर फाइटर हरिओम गहलोत की पत्नी हैं. हरिओम दिल्ली फायर सर्विस में काम करते थें. सुमन के दो बच्चे हैं जो दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं. वर्ष 2017 में, पश्चिमी दिल्ली में एक सिलेंडर ब्लास्ट हुआ था जहां हरिओम अपनी टीम के साथ पहुंचे थे. आग पर नियंत्रण करने में हरिओम ने अपनी जान गंवा दी लेकिन 10 लोगों की मदद की और उनकी जान बचायी.
मन्नी देवी : शहीद पुलिस कर्मी की पत्नी
मन्नी देवी 42 साल की हैं और पूर्वी दिल्ली में अपने बेटे के साथ रहती हैं. पति गुजराली लाल के बाद उनके लिए जीवन मुश्किल था.
शबीना नाज़ : नाइट शेल्टर केयर टेकर
शबीना पिछले 5 साल से चांदनी चौक और कश्मीरी गेट के आसपास रैन बसेरों के साथ काम कर रही है. तीन साल पहले शबीना को एक रैन बसेरे में एक बच्चा मिला था. उन्होंने बच्चे के माता-पिता का पता लगाने की बहुत कोशिश की, लेकिन कोई नहीं मिला. शबीना बच्चे को पास के पुलिस स्टेशन ले गई और पुलिस को सौंप दिया. बच्चा अब बड़ा हो गया है और पास के घर में रहता है.
लाजवंती : सफाई कर्मचारी
लाजवंती दिल्ली में पिछले 9 वर्षों से सफाई कर्मचारी के रूप में काम कर रही हैं. लाजवंती दिल्ली से प्यार करती है. वह मानती है कि उसका काम सफाई का है. शहर भगवान का एक उपहार है क्योंकि इससे उसे शहर को साफ रखने का मौका मिलता है.
अन्य
रीना : आशा कार्यकर्ता
रीना शाहदरा के पास दुर्गापुरी में रहती हैं. उनके पति सिक्योरिटी गार्ड का काम करते हैं. रीना 9 वीं कक्षा पास है और कभी नहीं सोचा भी नहीं था कि वह कुछ कर सकती है.

मीना कुमारी : रेप सेल समन्वयक

मीना कुमारी का जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ और वे दिल्ली में काम कर रही हैं. पिछले चार वर्षों से महिलाओं के लिए काम कर रही हैं. पिछले चार वर्षों में उन्होंने देखा है कि कैसे डीसीडब्ल्यू महिलाओं के मुद्दों पर कड़ी मेहनत कर रही है. बचपन से ही उन्होंने हमेशा सपने देखे हैं. पिछले चार वर्षों में वह दिल्ली महिला आयोग के विभिन्न बचाव कार्यों का हिस्सा रही हैं, लेकिनएकदिन उनकी टीम को आठ महीने की बच्ची की बलात्कार की घटना के लिए कॉल मिला.
अजीत कुमार : डोरस्टेप डिलीवरी एजेंट
अजीत आईटीआई डिप्लोमा हैं, जो अपना काम पूरी तत्परता से करते हैं. पिता के आकस्मिक निधन के कारण 12 वीं कक्षा के बाद की पढ़ाई नहीं कर पाये.
प्रजित रेख : एसई, बाढ़ और सिंचाई विभाग
प्रजीत रेख का जन्म 1973 में केरल के थालास्सेरी में हुआ था. 2012 में दिल्ली सरकार का सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के लिए रेख को कार्यकारी अभियंता के रूप में चुना गया. 2017 में, उन्हें अधीक्षण अभियंता के रूप में पदोन्नत किया गया था.
पारितोष जोशी
पारितोष का जन्म दिल्ली में हुआ. वे दिल्ली में पले-बढ़े और पिछले 14 साल से दिल्ली ट्रांस्को के साथ काम कर रहे हैें.पारितोष ने कहा कि दिल्ली सरकार के साथ मिलकर काम किया है.जिससे दिल्ली के बुनियादी ढांचे में विकास हो. वे दिल्ली में बिजली की आपूर्ति 24 × 7 करने वाले प्रमुख लोगों में से एक हैं.
दिल्ली के शपथ ग्रहण समारोह में बिजली विभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे.
लक्ष्मण चौधरी : ऑटो चालक
लक्ष्मण चौधरी, 37 वर्ष के हैं, पेशे से ऑटो चालक हैं. लक्ष्मण पिछले 15 वर्षों से ऑटो चालक है.वे दूसरे को भी ऑटो चालक के कानूनी अधिकारों के बारे में बताते हैं.वे आटो में महिला सुरक्षा भी सुनिश्चित करते हैं.
शंकर सिंह : वृक्षित फाउंडेशन के संस्थापक
वृक्षित फाउंडेशन के संस्थापक 22 वर्षीय शंकर सिंह ने अपनी स्कूलिंग सर्वोदय विद्यालय पीतमपुरा से पूरी की. वृक्षित फाउंडेशन ध्रुव राठी द्वारा आयोजित चैंपियन चैलेंज में विजेता रही है. दिल्ली शहर में 50 से अधिक स्थानों की सफाई अभियान सफलतापूर्वक पूरा करने के उपरान्त, वृक्षित फाउंडेशन ने दिल्ली सरकार के #10hafte10baje10minute अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए काम किया. उन्होंने एक परियोजना के तहत 10000 पेड़ लगाने का कार्य शुरू किया जिसमें से 600 पेड़ लगाये जा चुके हैं. साल के अंत तक यह गिनती 10000 हो जायेगी.
राहुल वर्मा : उदय फाउंडेशन के संस्थापक
2006 में राहुल वर्मा अपने नवजात शिशु अर्जुन उदय की बीमारी के चलते विभिन्न अस्पतालों के चक्कर लगा रहे थे. अर्जुन उदय का 2006-2007 के भीतर ही लगभग 11 बार ऑपरेशन हो चुका था. अस्पतालों में नियमित प्रवास के दौरान राहुल का ध्यान अस्पतालों में अपर्याप्त स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की तरफ गया. सभी वर्गों के लोगों के बीच स्वास्थ्य के लाभों को बराबर करने के लिए राहुल ने वर्ष 2007 में उदय फाउंडेशन की स्थापना की.
रतन जमशेद बटालीबोई : आर्किटेक्ट, सिग्नेचर ब्रिज
1957 में मुंबई में जन्मे रतन जमशेद बाटलीबोई ने पूरे भारत में आर्किटेक्चर के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया है. बाटलीबोई द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं की सूची में नवी मुंबई में रेलवे स्टेशनों और मोनो-रेल की वास्तुशिल्प डिजाइनिंग शामिल है.वे बांद्रा-वर्ली सी-लिंक परियोजना, मरीन ड्राइव सैर, और डीएमआरसी मार्गों के विस्तार के नवीनीकरण से जुड़े रहे हैं. बाटलीबोई सामाजिक आर्किटेक्चर में अग्रणी रहे हैं. दिल्ली में उनका सबसे बड़ा योगदान सिग्नेचर ब्रिज है जो वजीराबाद को पूर्वी दिल्ली से जोड़ता है. जब सिग्नेचर बृज बनाने की परियोजना 2004 में शुरू हुई, बाटलीबाई ने निर्माण प्रक्रिया की अगुआई करने के लिए एक संरचनात्मक निर्माण के रूप में माइक सचलैछ बेरगर्मन के साथ काम किया. सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन 2018 में किया गया था.
विजय कुमार सागर : कंस्ट्रक्शन वर्कर
41 वर्षीय विजय को एक सुसंगत पेशे के लिए कुछ बहुत कठिन समय से गुज़रना पड़ा. विजय कुमार सागर पिछले 15 साल से दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्कर हैं. विजय कुमार सागर इस समय दिल्ली के सुल्तानपुरी रोड पर 86 लेन की निर्माण परियोजना पर काम कर रहे हैं.
कृष्णा जुरेल : सीसीटीवी स्थापना पर्यवेक्षक
33 वर्षीय कृष्णा जुरेल का जन्म उत्तर प्रदेश के मथुरा में हुआ था और वह 12 साल पहले दिल्ली आ गए थे. उन्होंने आगरा से कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएशन पूरा किया, जिसके बाद उन्होंने 2-3 साल तक आगरा में आईटी प्रोफेशनल के तौर पर काम किया. तकनीकी क्षेत्र में उनके अनुभव ने उन्हें विविध संबंधित व्यवसायों में एक्सपोजर हासिल करवाया.
वे दिल्ली में 2 लाख से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों के इंस्टालेशन प्रोजेक्ट के सुपरवाइजर के तौर पर दिल्ली सरकार से जुड़े रहे है. उन्हें सीसीटीवी की सही तरीके से लगाने, बैकएंड सपोर्ट, रिकॉर्डिंग सिस्टम, कैमरा रखने आदि के महत्वपूर्ण कार्य सौंपे गए हैं. वे दिल्ली भर में सीसीटीवी इंस्टॉलेशन प्रोजेक्ट के लिए दिल्ली सरकार के लिए एक मौलिक संसाधन रहे हैं.
प्रमोद कुमार महत्तो : कंस्ट्रक्शन वर्कर- स्कूल
प्रमोद कुमार महत्तो 22 साल से दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्कर हैं. बिहार से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी रुचि को आगे बढ़ाया और अपना कोचिंग सेंटर बनाया. वह वर्ष 1988 में दिल्ली चले आये और तब से अब तक एक कंस्ट्रक्शन वर्कर के रूप में काम कर रहे हैं. वह पश्चिमी दिल्ली के विकास पुरी विधानसभा क्षेत्र में रहते हैं. प्रमोद कुमार वर्तमान में जनक पुरी और विकास पुरी में दिल्ली सरकार के स्कूलों के निर्माण में कार्यरत हैं.
योगेश दुआ : व्यापारी
योगेश दुआ फुजियामा पावर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं. 1996 में गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, हिसार से अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद, वे जॉब की तलाश में दिल्ली आए. योगेश ने अपने साथी पवन गर्ग के साथ दिल्ली के रामपुरा औद्योगिक क्षेत्र के राम रोड में अपनी फैक्ट्री की स्थापना की. 1996 में स्थापना के बाद से फुजियामा पावर सिस्टम बिजली इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम के रूप में विकसित हुआ है. वे ऑनलाइन यूपीएस, ऑफलाइन यूपीएस, इनवर्टर, बैटरी चार्जर, एसएमयू (सोलर मैनेजमेंट यूनिट), सोलर चार्ज कंट्रोलर, बैटरी सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं.
नवनीत कालरा दयाल : व्यवसायी
नवनीत कालरा दिल्ली एनसीआर, दयाल ऑप्टिकल्स नामक ऑप्टिकल स्टोर के प्रमुख हैं. दिल्ली एनसीआर में 15 से अधिक दुकानों के साथ, नवनीत ने अकेले ही दुकान की 51 साल पुरानी विरासत को प्रतिष्ठित कर दिया है. इसके साथ ही, नवनीत दयाल एक रेस्टॉरेंट भी हैं जो खान चाचा और टाउन हॉल जैसे प्रसिद्ध फूड जॉइंट्स चलाते हैं.
वी.के. गुप्ता:मुख्य अभियंता, दिल्ली जल बोर्ड
विजय गुप्ता ने 1984 में रुड़की विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है. वे 1986 से जूनियर इंजीनियर के रूप में दिल्ली विकास प्राधिकरण में शामिल हो गए और उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी करने के लिए एक साथ प्रयास किया. फिर उन्होंने डिजास्टर मैनेजमेंट में आईपी विश्वविद्यालय से एमबीए की पढ़ाई पूरी की. वे 2010 में दिल्ली जल बोर्ड में अधीक्षण अभियंता के रूप में शामिल हुए और वर्तमान में मुख्य अभियंता के रूप में काम कर रहे हैं.गुप्ता दिल्ली के लिए यमुना एक्शन प्लान 3, जल निकायों के कायाकल्प जैसे कई कार्य योजनाओं की देखरेख कर रहे हैं और उनकी प्रमुख उपलब्धियां अनधिकृत कॉलोनियों में रही हैं. दिल्ली जल बोर्ड ने अनधिकृत कॉलोनियों में पानी की आपूर्ति को विनियमित करने और सीवर लेन के निर्माण में अथक परिश्रम किया है.
दिनेश चंद शर्मा : जूनियर इंजीनियर, डीएसआईआईडीसी
दिनेश चंद शर्मा ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, गाज़ियाबाद से सिविल इंजीनियरिंग पूरी की. इसके बाद वे 1999 में डीएसआईआईडीसी (DSIIDC) में एक पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए और वर्तमान में जूनियर इंजीनियर के रूप में कार्यरत हैं. दिनेश शर्मा को दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में सड़कों और नालियों जैसी बुनियादी संरचना करने का काम सौंपा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें