1. home Home
  2. national
  3. 1377662

CoronaVirus News: वुहान से लाये गये 324 भारतीय, ITBP और सेना के पृथक केंद्रों में भर्ती

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : चीन में कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान शहर से 324 भारतीय एअर इंडिया के बी 747 विमान से यहां पहुंचे और उन्हें सेना एवं आईटीबीपी द्वारा स्थापित दो पृथक केंद्रों में भर्ती कराया गया है लेकिन इनमें से किसी के भी जांच के नतीजे पॉजिटिव नहीं पाए गए हैं.

अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वुहान से तीन नाबालिगों, 211 विद्यार्थियों और 110 कामकाजी पेशेवरों को लेकर यह विमान सुबह करीब साढ़े सात बजे पहुंचा. अब तक उनमें से कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को ही एक अन्य विमान अपराह्न एक बजकर 37 मिनट पर यहां से वुहान के लिए रवाना हुआ और वहां शाम करीब पांच बजकर 40 मिनट पर पहुंचा. एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि पहली उड़ान में मौजूद रहे राम मनोहर लोहिया अस्पताल के पांच चिकित्सक दूसरी उड़ान में भी उपस्थित रहे.

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने बताया कि सुबह यहां पहुंचे कुल 324 लोगों में से 88 महिलाओं, 10 पुरुषों और छह बच्चों को दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला में आईटीबीपी के विशेष पृथक केंद्र में ले जाया गया. आईटीबीपी ने संक्रमण के संदिग्धों को अलग रखने और मूलभूत चिकित्सकीय सेवा मुहैया कराने के लिए दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला इलाके में 600 बिस्तरों की सुविधा वाला पृथक केंद्र स्थापित किया है.

भारतीय सेना ने कोरोना वायरस के मद्देनजर चीन के हुबेई प्रांत से लाये जा रहे लोगों को पृथक रखने के लिए दिल्ली के निकट मानेसर में एक केंद्र स्थापित किया है. वहां करीब 300 लोग ठहराये जा सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि चिकित्सकों और अन्य चिकित्सा कर्मियों की एक काबिल टीम दो सप्ताह तक इन लोगों पर नजर रखेगी कि किसी में संक्रमण का कोई लक्षण तो नहीं दिख रहा.

वुहान से भारतीय नागरिकों को लाने के लिए पहली उड़ान शुक्रवार को दिल्ली हवाई अड्डे से दोपहर एक बजकर 17 मिनट पर रवाना हुई थी. वुहान में कोरोना वायरस संक्रमण से 250 से अधिक लोगों की जान चली गयी है. उनमें से कोई भारतीय नहीं है. एयर इंडिया की उड़ान से जिन 324 लोगों को वुहान से लाया गया है उनमें से 56 आंध्रप्रदेश, 53 तमिलनाडु और 42 केरल के हैं.

राम मनोहर लोहिया अस्पताल प्रशासन के अनुसार उसके पृथक वार्ड में दो और संदिग्ध मरीज भर्ती कराये गये हैं जिसके साथ ही इस केंद्र में भर्ती कराये गये मरीजों की संख्या आठ हो गयी है. अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार शाम को अस्पताल में 23 साल और 46 साल के दो व्यक्तियों ने सांस लेने में परेशानी और ज्वर की शिकायत की थी.

सरकार ने इस अस्पताल पर ऐसे मामलों से निपटने की जिम्मेदारी सौंपी है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान घातक कोरोना वायरस का केंद्र है. चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से 259 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के कुल 11,791 मामलों की पुष्टि हुई है. विभिन्न देशों ने वहां से अपने नागरिकों को निकालने की कोशिशें तेज कर दी हैं. एयर इंडिया इससे पहले भी लीबिया, इराक, यमन, कुवैत और नेपाल जैसे देशों से लोगों को निकालने का काम कर चुकी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें