31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जामिया इलाके में फायरिंग के खिलाफ पुलिस मुख्यालय के बाहर बैठे प्रदर्शनकारियों को लिया गया हिरासत में

नयी दिल्ली : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ दिल्ली के जामिया नगर में निकाले गये मार्च के दौरान उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक युवक ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गोली चला दी. गोली एक छात्र के हाथ में लगी है.इधर, जामिया इलाके में गोलीबारी की घटना के खिलाफ आइटीओ में पुलिस […]

नयी दिल्ली : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ दिल्ली के जामिया नगर में निकाले गये मार्च के दौरान उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक युवक ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गोली चला दी. गोली एक छात्र के हाथ में लगी है.इधर, जामिया इलाके में गोलीबारी की घटना के खिलाफ आइटीओ में पुलिस मुख्यालय (Old) के बाहर बैठे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

बताया जा रहा है कि गोली चलाने से पहले युवक ने चिल्ला कर कहा-तुम्हें आजादी चाहिए, ये लो… पिस्तौल निकालने से पहले उसने फेसबुक लाइव भी किया था. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. आरोपित ग्रेटर नोएडा के जेवर का रहने वाला है. वह 12वीं का छात्र बताया जा रहा है. परिवार के लोग उसे नाबालिग बता रहे हैं. जो छात्र हमले में घायल हुआ है, उसकी पहचान जामिया के मास कॉम के छात्र शादाब आलम के रूप में हुई है. पुलिस के अनुसार वह खतरे से बाहर है.फेसबुक पर खुद को रामभक्त बताने वाले आरोपित ने अपने आप को सभी संगठनों से मुक्त बताया है.

28 जनवरी के एक पोस्ट में उसने लिखा है कि 31 जनवरी तक उसके पोस्ट को कोई नजरअंदाज ना करे. घटना को अंजाम देने के लिए निकलने से पहले उसने यह भी जाहिर किया था कि वह मरने-मारने पर उतारू है. उसने घटना के दिन एक पोस्ट में लिखा कि उसे अंतिम संस्कार के लिए भगवा में ले जाया जाए. .एक अन्य पोस्ट में उसने लिखा- ‘तांडव’ नाम सुना होगा…अब देखोगे. शाहीन बाग….खेल खत्म..

फायरिंग के बाद जामिया नगर में गुस्सा, सैकड़ों लोग सड़क पर उतरे
जामिया नगर में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एक समूह पर गोली चलाये जाने की घटना के बाद क्षेत्र में व्यापक प्रदर्शन शुरू हो गया. सैकड़ों लोग विश्वविद्यालय के पास जमा हो गये. लोगों ने बैरिकेड तोड़ दिये और पुलिसकर्मियों से भिड़ गये. इस घटना से क्षेत्र में खलबली मच गयी. देर रात पुलिस के समझाने के बाद वे घर लौट गये.

क्या है पूरा घटनाक्रम
एक चश्मदीद ने बताया कि हमारा मार्च चल रहा था कि एक युवक अचानक दूसरी दिशा से सामने आया और हवा में पिस्तौल लहराते हुए बोला कि आओ मैं तुम्हें आजादी देता हूं और फिर उसने गोली चला दी. गोली पास ही खड़े शादाब आलम को लग गयी. घटना के वक्त भारी संख्या में पुलिस कर्मी और मिडिया वाले मौजूद थे. इससे पहले दिल्ली पुलिस ने जामिया से राजघाट तक मार्च करने की अनुमति नहीं दी थी.

फेसबुक पर बता चुका था इरादा
जामिया नगर में गोली चलाने वाले शख्स को लेकर जो जानकारियां सामने आ रही हैं, उसके मुताबिक उसने इस घटना को अचानक अंजाम नहीं दिया, बल्कि वह कई दिनों से इसकी तैयारी में था. आरोपित ने गोलीबारी से पहले फेसबुक लाइव किया था. फेसबुक पर उसने कई पोस्ट किये. यह भी लिखा है कि वह चंदन का बदला लेने जा रहा है. मालूम हो कि 2018 में गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में सांप्रदायिक झड़प में चंदन गुप्ता की हत्या कर दी गयी थी.

राजनीति भी गरमायी

प्रियंका ने पूछे सवाल
जामिया इलाके में हुई फायरिंग के बाद सियासत गरमा गयी है. कांग्रेस महासचिव प्रिंंयंका गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. प्रियंका नें कहा कि जब मंत्री और नेता लोगों को गोली मारने के लिए उकसायेंगे, तब ये सब होना मुमकिन है. भाकपा नेता डी राजा, आप नेता संजय सिंह आदि ने भी इस घटना पर सवाल उठाये हैं.

शाह बोले- यह बर्दाश्त नहीं

गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक को निर्देश दिया कि वह जामिया मिलिया के निकट प्रदर्शनकारियों पर एक व्यक्ति द्वारा पिस्तौल से गोली चलाने के मामले में कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें. इसके कुछ घंटों बाद शाह ने कहा कि इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त प्रवीर रंजन करेंगे. गृह मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेगी और दोषी को बख्शा नहीं जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें