34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ठंड में ठिठुरने के लिए हो जाइए तैयार, लद्दाख के द्रास सेक्टर में तापमान माइनस 25.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

जम्मू : अगहन का महीना अब करीब-करीब अपने अंतिम पड़ाव पर है और पूस का महीना आने वाला है, लेकिन उसके आने के पहले ही ठिठुराने वाली ठंड आपके इर्द-गिर्द पूरी ताकत के साथ दस्तक देने वाली है. वजह साफ है और वह यह कि हिमालय की गोद में बसे हालिया बने केंद्र शासित प्रदेश […]

जम्मू : अगहन का महीना अब करीब-करीब अपने अंतिम पड़ाव पर है और पूस का महीना आने वाला है, लेकिन उसके आने के पहले ही ठिठुराने वाली ठंड आपके इर्द-गिर्द पूरी ताकत के साथ दस्तक देने वाली है. वजह साफ है और वह यह कि हिमालय की गोद में बसे हालिया बने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रात का तापमान गिरने का सिलसिला जारी है. साथ ही, द्रास क्षेत्र का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा शून्य से नीचे 25.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. श्रीनगर में अब तक की सबसे सर्द रात महसूस की गयी. वहां का पारा गिरकर सामान्य से तीन डिग्री कम 0.6 डिग्री पर पहुंच गया.

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले दिनों में रात के तापमान में सुधार आने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में बुधवार को ताजा हिमपात हुआ और बारिश आयी. उन्होंने बताया कि लद्दाख के करगिल जिले में द्रास में रात को पारा शून्य से नीचे 25.4 डिग्री तक लुढ़क गया तथा यह क्षेत्र का सबसे ठंडा स्थान रहा. वहां इससे पिछली रात में यह शून्य से नीचे 24.3 डिग्री तक लुढ़का था.

अधिकारी ने बताया कि लद्दाख में ही आने वाला लेह शहर भी जबरदस्त ठंड की चपेट में है. वहां न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि श्रीनगर समेत कश्मीर के ज्यादातर हिस्से कोहरे की चादर में लिपटे हैं और सुबह के समय सूरज बादलों में ही छिपा रहा. उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट आयी और वह सामान्य से दो डिग्री कम 8.5 डिग्री से. पर दर्ज किया गया.

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर का पहलगाम पर्वतीय रिजॉर्ट शून्य से 5.9 डिग्री से. के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. इसके बाद मशहूर स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में तापमान शून्य से 5.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. जम्मू क्षेत्र के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए आधार शिविर कटरा में न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री से. दर्ज किया गया.

हालांकि, डोडा जिले का भद्रवाह शहर 1.4 डिग्री से. तापमान के साथ सबसे सर्द स्थान रहा. मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के मैदानी हिस्सों और लद्दाख के करगिल जिले में 11 से 13 दिसंबर तक ताजा बर्फबारी या बारिश के मद्देनजर सोमवार रात से तापमान में राहत मिलने की उम्मीद है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें