34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रेल में खाना होगा महंगा, शाम की चाय के लगेंगे 50 रुपये

नयी दिल्ली : रेल यात्रा के दौरान आपको घर से खाना लेने की आदत है तब तो ठीक है लेकिन अगर आप ट्रेन में बना खाना खाते हैं तो अब इस खाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से जारी सर्कुलर से […]

नयी दिल्ली : रेल यात्रा के दौरान आपको घर से खाना लेने की आदत है तब तो ठीक है लेकिन अगर आप ट्रेन में बना खाना खाते हैं तो अब इस खाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से जारी सर्कुलर से पता चला है कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने जा रहा है. इन ट्रेनों के टिकट लेते वक्त ही चाय, नाश्ते और खाने का पैसा भी देना पड़ता है. वहीं, दूसरी ट्रेनों में भी यात्रियों को महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी.

नयी दर के आधार पर आपको राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों के लिए लागू , सेकंड एसी के यात्रियों को चाय के लिए अब 10 रुपये की जगह 20 रुपये देने होंगे, स्लीपर क्लास के यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे. दुरंतो के स्लीपर क्लास में नाश्ता या खाना पहले 80 रुपये का मिलता था जो 120 रुपये हो जाएगा. वहीं, शाम की चाय की कीमत 20 रुपये से बढ़कर 50 रुपये होने जा रही है.
चार महीने बाद नयी दरें लागू होंगी नए मेन्यू और शुल्क 15 दिनों में अपडेट हो जाएंगे जबकि 120 दिनों (चार महीने) के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. नयी दरों का असर राजधानी पर एसी कोच में खाना 145 रुपये की जगह 245 रुपये में मिलेगा। संशोधित दरें न केवल प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को बल्कि आम लोगों को भी प्रभावित करेंगी। रेग्युलर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में ठीक-ठाक शाकाहारी भोजन 80 रुपये का मिलेगा जिसकी मौजूदा कीमत 50 रुपये है. एग बिरयानी 90 रुपये,चिकन बिरयानी 110 रुपये, 130 रुपये की कीमत पर चिकन करी भी मिलेगा.
शाम की चाय महंगी होने पर अधिकारियों ने बताया कि चाय के साथ स्नैक्स भी दिया जायेगा. ‘हम रेलवे में कैटरिंग सर्विस की क्वॉलिटी सुधारना चाहते हैं. पिछली बार 2014 में दरें बदली गई थीं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें