36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिकी दौरे के बाद पीएम मोदी स्वदेश रवाना, कहा- भारत में अवसरों की तलाश कर रहा विश्व

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सात दिवसीय अमेरिकी दौरा पूरा करके स्वदेश वापसी के लिए उड़ान भर चुके हैं. न्यूयॉर्क से दिल्ली वापसी के दौरान एयर इंडिया का विमान तकनीकी कारणों से जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में कुछ देर के लिए रूकेगा. इसके बाद विमान पीएम मोदी को लेकर दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा. अमेरिकी […]

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सात दिवसीय अमेरिकी दौरा पूरा करके स्वदेश वापसी के लिए उड़ान भर चुके हैं. न्यूयॉर्क से दिल्ली वापसी के दौरान एयर इंडिया का विमान तकनीकी कारणों से जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में कुछ देर के लिए रूकेगा. इसके बाद विमान पीएम मोदी को लेकर दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति और जनता का किया धन्यवाद

इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने एक के बाद एक कई ट्विट्स के जरिए अपने अमेरिकी दौरे की कई बातें साझा कीं और बताने का प्रयास किया कि इस दौरे में भारत को क्या-क्या हासिल हुआ. उन्होंने अपने पहले ट्वीट में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा काफी उत्पादक रहा. कुछ दिनों में मैंने अलग-अलग कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. इससे भारत को काफी लाभ मिला.

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में अमेरिकी जनता का भी धन्यवाद किया. उन्होंने लिखा कि मैं असाधारण स्वागत, गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के लोगों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं, मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी कांग्रेस के सम्मानित सदस्यों और वहां की सरकार को भी धन्यवाद देना चाहता हूं.

विश्व में हर कोई भारत की तरफ आशा से देखता है

पीएम मोदी ने अपने अगले ट्वीट में लिखा कि मैं अमेरिकी दौरे के दौरान जहां भी गया, जो भी मिला, चाहे वो विश्व के नेता हों, उद्योगपति हों या विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए नागरिक हों. सबके मन में भारत के प्रति आशा और उत्साह की भावना दिखाई पड़ी. इन लोगों ने स्वच्छता, स्वास्थ्य सेवा में सुधार और गरीबों को सशक्त बनाने के भारत के प्रयासों की काफी प्रशंसा की.

भारत-अमेरिकी संबंधों के केंद्र में है सामुदायिक संपर्क

पीएम मोदी ने इस दौरान हाउडी मोदी कार्यक्रम का विशेष तौर पर उल्लेख किया. उन्होंन इस कार्यक्रम का संदर्भ देते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों की एक बड़ी वजह दोनों देशों के बीच सामुदायिक संपर्क है. उन्होंने कहा कि मेरे लिये व्यक्तिगत तौर पर गौरव की बात है कि संयुक्त राज्य अमेरिका हमारे प्रतिभाशाली प्रवासी नागरिकों को महत्व देता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक ट्वीट में अमेरिकी दौरे के अपने उद्देश्य को भी रेखांकित किया. उन्होंने लिखा कि हिन्दुस्तान के लिए और अधिक निवेश आकर्षित करना और भारत में किये जा रहे विभिन्न सुधार प्रक्रियाओं से दुनिया को अवगत करवाना भी मेरा उद्देश्य था. उन्होंने लिखा कि ह्यूस्टन में उर्जा क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और एनवाई में उद्योग जगत के सीईओ से मेरी बातचीत सफल रही. मोदी ने कहा कि दुनिया भर से लोग भारत में अवसरों की तलाश के लिये उत्सुक हैं.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भारत सम्मानित

इस दौरान पीएम मोदी ने भारत द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रयासों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि मैंने यूएन के मंच से स्वास्थ्य सेवा में प्रगति, जलवायु परिवर्तन तथा संकट से निपटने और मानवता में विश्वास रखने वाले सभी लोगों को आतंक से लड़ने के लिए एकजुट होने की आवश्यक्ता पर अपना विचार व्यक्त किया. उन्होंने जिक्र किया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारत को एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी के दौरान सम्मानित किया गया.

संयुक्त राष्ट्र के शांति प्रयास में भारत ने दिया बलिदान

पीएम मोदी ने इस दौरान कुछ और बातों का भी जिक्र किया. उन्होंने लिखा कि मैंने यूएन में बताया कि कैसे हमारे प्रयासों राष्ट्र के परिदृश्य को बदल दिया. उन्होंने कहा कि भारत इस प्लेनेट को अधिक शांतिपूर्ण, समृद्ध और सामंजस्यपूर्ण बनाने की दिशा में काम करता रहेगा. उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र के शांति प्रयासों में हमेशा योगदान दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा पूरे विश्व में शांति प्रयासों के दौरान जितना बलिदान भारत ने दिया उतना किसी और ने नहीं दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें