34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सांप की नयी प्रजाति का नाम उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे के नाम से रखा गया

औरंगाबाद : महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में सांपों की एक नयी प्रजाति मिली है जिसका नाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे पुत्र तेजस ठाकरे के नाम पर रखा गया है. इस सर्प प्रजाति की खोज में तेजस का काफी योगदान रहा है और इसीलिए इसका नाम उनके नाम पर रखा गया है. पुणे स्थित […]

औरंगाबाद : महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में सांपों की एक नयी प्रजाति मिली है जिसका नाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे पुत्र तेजस ठाकरे के नाम पर रखा गया है. इस सर्प प्रजाति की खोज में तेजस का काफी योगदान रहा है और इसीलिए इसका नाम उनके नाम पर रखा गया है.

पुणे स्थित जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन के निदेशक वरद गिरि न गुरुवार को बताया कि सांपों की यह प्रजाति आम भाषा में ‘बिल्ली सांप’ कहे जाने वाले सांपों की श्रेणी में आती है और ‘बोइगा’ वंश से ताल्लुक रखती है. उन्होंने बताया कि नयी सर्प प्रजातियों के वर्णन वाला एक शोध पत्र गुरुवार को बॉम्बे नेचुरल हिस्टरी सोसाइटी पत्रिका में प्रकाशित हुआ. गिरि ने कहा, ‘‘इस वंश के सांप पूरे भारत में पाए जाते हैं, लेकिन इसकी कुछ प्रजातियां पश्चिमी घाट तक सीमित हैं. ”

उन्होंने कहा कि इस खोज में अनुसंधानकर्ता तेजस ठाकरे के योगदान के कारण सांपों की इस नयी प्रजाति का नाम ‘ठाकरेज कैट स्नेक’ (वैज्ञानिक नाम बोइगा ठाकरेयी) रखा गया है. तेजस शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे पुत्र हैं. गिरि ने कहा, ‘‘तेजस ठाकरे ने इस प्रजाति को पहली बार 2015 में देखा था और इसके व्यवहार का विस्तारपूर्वक अध्ययन किया.
उन्होंने यह ब्योरा जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन को सौंपा और आगे के शोध में हमारी मदद की . ” उन्होंने बताया कि यह प्रजाति पश्चिमी महाराष्ट्र में सतारा जिले के कोयना क्षेत्र में मिली. तेजस के बड़े भाई आदित्य ठाकरे ने सांप की तस्वीर टि्वटर पर पोस्ट की. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘मेरे भाई तेजस ने सांपों की इस खूबसूरत प्रजाति की पश्चिमी घाट में खोज की है.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें