31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जरूरी खाद्य वस्तुओं की कीमतों के नियंत्रण लेकर हुई बैठक, कालाबाजारी रोकने पर जोर

ब्यूरो, नयी दिल्ली देश में जरूरी खाद्य पदार्थों की बढ़ रही कीमतों पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार सक्रिय है. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को सभी राज्यों के खाद्य मंत्रियों के साथ बैठक की. बैठक में त्योहारों को देखते हुए जरूरी खाद्य पदार्थों की कीमतों पर नियंत्रण रखने की […]

ब्यूरो, नयी दिल्ली

देश में जरूरी खाद्य पदार्थों की बढ़ रही कीमतों पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार सक्रिय है. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को सभी राज्यों के खाद्य मंत्रियों के साथ बैठक की. बैठक में त्योहारों को देखते हुए जरूरी खाद्य पदार्थों की कीमतों पर नियंत्रण रखने की कार्ययोजना पर चर्चा की गयी.

बैठक में राज्यों को कहा गया है कि वे प्याज, तेल, चीनी और दाल के स्टॉक की सीमा तय करने और साथ ही कीमतों पर नियंत्रण के लिए स्थिरीकरण फंड बनायें. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय की कीमत निगरानी सेल लगातार कुछ खाद्य उत्पादों के कीमतों पर नजर बनाये रखने के अलावा इसकी उपलब्‍धता में कमी के कारणों पर भी गौर कर रही है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि समय पर कदम उठाकर कीमतों को नियंत्रित किया जा सके.

बैठक में प्याज और दाल के बफर स्टॉक से समय पर राज्यों को इसे लेने, जनवितरण प्रणाली को बेहतर करने और हाल में पारित उपभोक्ता संरक्षण कानून के प्रावधानों पर कारगर अमल पर विचार किया गया. इसपर राज्यों की भी राय मांगी गयी है. बैठक में प्रधानमंत्री के प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के विकल्प तलाशने के लिए 9 सितंबर को अधिकारियों, विशेषज्ञों और उद्योग जगत के लोगों की बैठक बुलाने पर सहमति बनी.

इस बैठक में प्लास्टिक के विभिन्न विकल्पों पर विचार करने के साथ इसे अमल में लागू करने की संभावना पर चर्चा होगी. मंगलवार को हुई बैठक में राज्यों के खाद्य मंत्री और अधिकारी शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें