1. home Hindi News
  2. national
  3. 12th board exam canceled in madhya pradesh haryana and maharashtra many states including up rajasthan will decide soon vwt

12th board exam : मध्य प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र में 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, यूपी-राजस्थान समेत कई राज्य करेंगे जल्द फैसला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पढ़ाई पर महामारी भारी.
पढ़ाई पर महामारी भारी.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : कोरोना महामारी की वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से मंगलवार को 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दिए जाने के बाद बुधवार को देश के कई राज्यों ने भी बोर्ड एग्जाम कैंसिल करने का फैसला किया है. हरियाणा और मध्य प्रदेश ने अपने यहां की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का ऐलान कर दिया है, जबकि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड की ओर से इस पर जल्द ही फैसला किया जा सकता है. हालांकि, महाराष्ट्र ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला अप्रैल महीने में ही ले लिया था.

मध्य प्रदेश

बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रद्द करने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर उनकी सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है. मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए जल्द ही कारगर कदम उठाए जाएंगे.

हरियाणा

इसके पहले हरियाणा सरकार ने राज्य बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हमने भी राज्य में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है. हम केंद्र द्वारा लिए गए फैसले के साथ हैं और बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि राज्य बोर्ड 12वीं कक्षा के छात्रों के नतीजों को संकलित करने के संबंध में कदम उठाएगा और इस बाबत जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र बोर्ड ने भी 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुका है. यहां भी अभी 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला लिया जाना बाकी है जो कि अब जल्द ही तय किया जा सकता है. देशभर में सभी बोर्डों के 12वीं के छात्रों की बात की जाए तो इस साल करीब 1.5 करोड़ स्टूडेंट्स 12वीं परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था.

उत्तर प्रदेश

माध्यमिक शिक्षा विभाग संभाल रहे उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि शीघ्र ही राज्य के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा के बारे में निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सीबीएसई की कक्षा 12 की परीक्षा के बारे में लिए गए निर्णय के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) की कक्षा 12 की परीक्षा के बारे में मुख्यमंत्री के साथ बैठक करने के बाद शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा.

राजस्थान

राजस्थान बोर्ड की बात करें तो यहां भी सरकार अब 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर सकती है. कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि वे सीबीएसई के फैसले के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से चर्चा कर 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के बारे में निर्णय लेंगे. केंद्र सरकार का फैसला राजस्थान सरकार को प्रभावित कर सकता है. इस पर फैसला एक से दो दिन में लिया जा सकता है.

राजस्थान

झारखंड सरकार लगातार बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की पैरवी करती रही है. हालांकि उसने अभी 10वीं की परीक्षा पर भी कोई फैसला नहीं लिया है. लेकिन सीबीएसई परीक्षा पर फैसला आने के बाद उम्मीद है कि अगले एक-दो दिन में झारखंड सरकार भी अपना फैसला बता सकती है. मध्य प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र में 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें