32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिरिसेना से मिले प्रधानमंत्री मोदी, द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा – भारतीय समुदाय को किया संबोधित

कोलंबो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से मुलाकात कर पारस्परिक हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा की. द्वीप देश में अप्रैल में ईस्टर के दिन हुए बड़े आतंकवादी हमले के बाद श्रीलंका की यात्रा करने वाले मोदी पहले विदेशी नेता हैं. इन हमलों में 250 से ज्यादा […]

कोलंबो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से मुलाकात कर पारस्परिक हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा की. द्वीप देश में अप्रैल में ईस्टर के दिन हुए बड़े आतंकवादी हमले के बाद श्रीलंका की यात्रा करने वाले मोदी पहले विदेशी नेता हैं.

इन हमलों में 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे. हमलों के मद्देनजर मोदी की इस यात्रा को श्रीलंका के साथ एकजुटता से खड़े रहने के भारत के संकेत के रूप में माना जा रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने पारस्परिक हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की. सिरिसेना ने प्रधानमंत्री के सम्मान में भोज का आयोजन किया.

इससे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति भवन में मोदी का भव्य स्वागत हुआ. इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरिसेना खुद को और प्रधानमंत्री मोदी को बारिश से बचाने के लिए छाता पकड़े हुए थे.

* श्रीलंका में भारतीय समुदाय के लोगों को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने श्रीलंका दौरे पर भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. उन्‍होंने कहा, आज पूरे विश्व का भारत को देखने का नजरिया बदला है. भारत का गौरव बढ़ाने में, भारत के प्रति दुनिया का सकारात्मक ख्याल तैयार करने में विश्व में रह रहे भारतीयों ने बहुत बड़ी भूमिका अदा की है.

पीएम ने कहा, आजादी के बाद देश में हुए लोकसभा चुनावों में सबसे ज्यादा मतदान इस चुनाव में हुआ है. देश के इतिहास में पहली बार इस चुनाव में पहली बार महिलाओं ने सबसे ज्यादा मतदान किया है.

आज दुनिया में भारत की स्थिति मजबूत हो रही है और उसके क्रेडिट का एक बड़ा हिस्सा भारतीय प्रवासियों को जाता है. मैं जहां भी जाता हूं, भारतीय प्रवासी की सफलताओं और उपलब्धियों के बारे में बताया जाता है. अपने संबोधन के बाद पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से मिले और लोगों से तसवीरें भी लीं.

* प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति भवन में अशोक का पौधा लगाया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के आवास राष्ट्रपति भवन परिसर में सदाबहार अशोक का पौधा लगाया. बतौर प्रधानमंत्री दूसरी बार शपथ लेने के बाद पहली विदेश यात्रा के दूसरे चरण में रविवार को श्रीलंका पहुंचे मोदी ‘पड़ोसी प्रथम’ की अपनी नीति पर चलते नजर आ रहे हैं.

सिरिसेना ने राष्ट्रपति सचिवालय में मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने यहीं पर अशोक का पौधा लगाया. पौधे के पास एक पट्टिका भी रखी गई है, जिस पर लिखा है ‘अशोक सरका अशोक’, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोलंबो में नौ जून, 2019 को रोपा.

राष्ट्रपति सिरिसेना ने अपने कैबिनेट सहयोगियों का भी परिचय प्रधानमंत्री मोदी से कराया. इससे पहले राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें