1. home Home
  2. national
  3. 1290695

पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से हटा बैन, ''ईद मुबारक'' के साथ इंडिगो विमान सुरक्षित पहुंचा दिल्ली

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर लगी पाबंदी को हटा लिया जिसके बाद सोमवार रात पहले विमान ने पाकिस्तान के रास्ते दिल्ली में प्रवेश किया. दुबई से दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले इंडिगो के इस विमान के दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचते ही इंडिगो फ्लाइट ऑपरेशंस सेंटर ने एक कॉल रिसीव किया. कॉल करने वाला शख्स कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी (सीएए) का निदेशक था.

बताया जा रहा है कि कॉल रिसीव करने वाले इंडिगो के ड्यूटी ऑफिसर से पाकिस्तान सीएए के निदेशक ने कहा- जनाब, आप अभी तक सोये नहीं...जाग रहे हैं! इंडिगो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के सीएए ने हमारे अधिकारी से कहा- मैं फ्लाइट की मॉनिटरिंग करने में बिजी हूं... विमान सफलतापूर्वक लैंड कर चुका है...आपको जुबान दी थी...ईद मुबारक...

आपको बताते चलें कि भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले किये थे जिसके एक दिन बाद यानी 27 फरवरी को उन सभी 11 एंट्री पॉइंट्स को बंद कर दिया गया था, जिसके जरिये भारतीय विमान पाकिस्तान की वायु सीमा में एंट्री करते हैं.

11 एंट्री पॉइंट्स के बंद होने के बाद दिल्ली सहित दक्षिण एशिया के अन्य देशों और पश्चिमी देशों के लिए उड़ान भरने वाले विमान लंबी दूरी तय करके अपने गंतव्य तक पहुंच रहे थे. पहले लैंड पॉइंट को रविवार को टेलेम में खोलने का काम किया गया, जिसके जरिये विमान पाकिस्तान के रास्ते होते हुए भारत पहुंचा. इस मार्ग को जैसे ही खोला गया उसके मात्र 4 मिनट के बाद इसका सबसे पहले इस्तेमाल रविवार को शाम 5.34 बजे किया गया. इस मार्ग का इस्तेमाल ऐतिहाद के अबूधाबी-दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले विमान ने किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें