23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानिये ऑनलाइन टिकट बुकिंग से क्या- क्या मिलेगा लाभ

नयी दिल्लीः ऑनलाइट रेल टिकट की बिक्री में अचानक बढोत्तरी देखी जा है. घंटों लाइन में खड़े रहकर टिकट लेना अब लोगों को रास नहीं आ रहा.रेल मेंत्री सदानंद गौड़ा ने भी रेल बजट के दौरान ऑनलाइट टिकट की बिक्री पर जोर देने की बात कही थी. ऑनलाइन टिकट बिक्री में सरकार कई तरह की […]

नयी दिल्लीः ऑनलाइट रेल टिकट की बिक्री में अचानक बढोत्तरी देखी जा है. घंटों लाइन में खड़े रहकर टिकट लेना अब लोगों को रास नहीं आ रहा.रेल मेंत्री सदानंद गौड़ा ने भी रेल बजट के दौरान ऑनलाइट टिकट की बिक्री पर जोर देने की बात कही थी. ऑनलाइन टिकट बिक्री में सरकार कई तरह की सुविधा दे रही है. सदानंद गौड़ा ने ऑनलाइन टिकट बिक्री में कई तरह की सुविधाएं देने का वादा किया है. इसके अलावा सरकार ने पोस्ट ऑफिस पर भी टिकट की ब्रिक्री की घोषणा की है. जिससे आम जनता काफी राहत महसूस कर रही है.

ऑनलाइट टिकट को बढोत्तरी करने के मद्देनजर सरकार ने सुविधा को बेहतर बनाते हुए एक ही समय में 120,000 उपयोगकर्ता ऑनलाइन टिकट बुक कर देने की क्षमता विकसित की हैं. इसके साथ हीई-टिकटिंग सिस्टम द्वारा एक मिनट में 7,200 टिकटों की बुकिंग होगी, जो कि पहले मात्र 2,000 टिकट प्रति मिनट थी. रेलवे रिटायरिंग रूम के ऑनलाइन आरक्षण की सुविधा भी शुरू की जायेगी. ई टिकट में आपको अपना पसंदीदा सीट चुनने के साथ – साथ खाने के ऑर्डर देने की भी सुविधा होगी.

पहले टिकट बुकिंग के वक्त सिर्फ बर्थ चुनने की इजाजत होती है. रेलवे आने वाले दिनों में अनरिज‌र्व्ड और प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री ऑनलाइन शुरू करने की योजना बना रहा है. यानि अब आप बगैर रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकेंगे और प्लेटफॉर्म टिकट भी ऑनलाइन खरीद पायेंगे.आइआरसीटीसी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें कितना समय लगेगा कहना मुश्किल है. इसके लिए अभी कोई समय सीमा नहीं तय की गयी.

सरकार मुख्य रुप से खाने पीने की चीजें भी आसानी से मुहैया कराने के साथ – साथ इसकी क्वालिटी में सुधार की भी व्यस्था करेगी. इंटरनेट बुकिंग साइट पर खाने का ऑर्डर करते वक्त अपना नाम, ट्रेन का नाम, कोच और बर्थ नंबर देना होगा और निर्धारित स्टेशन पर उनकी सीट पर खाना मिल जाएगा. यात्रियों के लिए इस बात का खास ध्यान रखा जायेगा कि खाने की कीमत भी उचित हो और खाने में अलग – अलग वेराईटी दी जाए जिसमें पिज्जा, बिरयानी, पास्ता, बर्गर और सैंडविच जैसे कई विकल्प होंगे. इसमेंबड़े ब्रैंड्स का ‘पैक्ड’ रेडी-टु-ईट खाना मिलेगा. इंटरनेट पर बुकिंग के अलावा बस एक एसएमएस या कॉल से ऑर्डर कर खाना मिल सकेगा. ऑनलाइन सुविधाओं को बेहतर करने के स साथ- साथ सरकार रेलवे स्टेशन पर साफ- सफाई पर पूरा ध्यान देगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें