37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बालाकोट एयर स्ट्राइक: विदेशी पत्रकार का दावा- मारे गए 130 से ज्यादा जैश-ए-मोहम्मद आतंकी

नयी दिल्लीः पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक को लेकर नया खुलासा हुआ है. इस खुलासे ने पाकिस्तान सरकार के दावों की पोल खोल दी है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक में कोई क्षति नहीं हुई थी. इटली की एक पत्रकार ने पाकिस्तान के दावों […]

नयी दिल्लीः पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक को लेकर नया खुलासा हुआ है. इस खुलासे ने पाकिस्तान सरकार के दावों की पोल खोल दी है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक में कोई क्षति नहीं हुई थी. इटली की एक पत्रकार ने पाकिस्तान के दावों को झुठलाते हुए लिखा है कि भारतीय विमानों ने बालाकोट में जबरदस्त तबाही मचाई थी, जिसमें जैश-ए-मोहम्मद के 130 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे.
पत्रकार फ्रांसेस्का मैरिनो ने रिपोर्ट में लिखा है कि स्थानीय सूत्रों का कहना है कि शिविर में अभी भी लगभग 45 आतंकी आज भी जिंदगी-मौत से जूझ रहे हैं. लगभग 20 लोगों की मौत चोटों के कारण इलाज के दौरान हुई. स्ट्राइक वाले क्षेत्र को अभी भी सील किया हुआ है. उन्होंने बताया कि घायलों का अस्पताल में इलाज नहीं हो रहा है.वे एक अस्थायी सुविधा में हैं.
बता दें कि भारतीय वायुसेना की 26 फरवरी को हुई जबरदस्त कार्रवाई को पाकिस्तान ने लगातार नकारने की कोशिश की है. पाकिस्तान का दावा था कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना के विमान आए जरूर थे, लेकिन पाकिस्तानी विमानों ने उन्हें खदेड़ दिया था और भागते हुए भारतीय विमान जंगल में पेड़ों पर बम गिरा गए थे. अब नयी रिपोर्ट आने के बाद से पाकिस्तान के दावों की पोल खुल गयी है. विदेशी पत्रकार के इस रिपोर्ट में दावा है कि उन्होंने महीनों तक पाकिस्तान में छानबीन कर अपने सोर्स के जरिए यह जानकारी जुटाई है, जिसमें इस एयर स्ट्राइक से जैश-ए-मोहम्मद के शिविर में भारी जान-माल नुकसान की पुष्टि हुई है.
इटली की न्यूज वेबसाइट स्ट्रिंगरएशियाडॉटआईटी के लिए लिखी अपनी रिपोर्ट में मारिनो ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक का पूरा ब्योरा छापा है। मारिनो के मुताबिक, भारतीय लड़ाकू विमानों ने सुबह करीब 3.30 बजे बालाकोट में हमला किया. हमले के करीब ढाई घंटे बाद यानी सुबह 6 बजे घटनास्थल से 20 किलोमीटर दूर स्थित शिंकयारी बेस कैंप से पाकिस्तानी सेना की एक टुकड़ी घटनास्थल पर पहुंची थी. इस टुकड़ी ने घायलों को तत्काल सैन्य अस्पताल पहुंचाया.
यहां इलाज के बाद ठीक हो गए लोगों को पाकिस्तानी सेना ने अस्पताल से डिस्चार्ज करने के बजाय अपनी हिरासत में ले लिया, जिससे एयर स्ट्राइक का सच छिपाया जा सके. खबर लीक ना हो इसे रोकने के लिए जैश के सदस्यों के एक समूह ने मारे गए लोगों के परिवारों का भी दौरा किया और उन्हें नकद मुआवजा सौंपा. मारे गए लोगों में 11 प्रशिक्षक शामिल थे, जिनमें बम बनाने वाले से लेकर हथियार प्रशिक्षण देने वाले लोग शामिल थे. इनमें से दो ट्रेनर अफगानिस्तान के थे.
विदेशी पत्रकार के इस दावे के बाद नई सरकार बनाने के लिए लोकसभा चुनावों से गुजर रही भारतीय राजनीति में एक बार फिर गहमागहमी होने के आसार हैं. बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक से केंद्र की भाजपा सरकार को चुनावी लाभ मिलने की आशंका के बाद कई विपक्षी दलों ने आतंकियों के मारे जाने के सबूत मांगे थे. कई विदेशी मीडिया ने भी भारत के दावों पर सवाल उठाये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें