38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चिनूक सीएच 47 हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल, जानें क्या है विशेषता…

चंडीगढ़ : चिनूक सीएच 47 हेलीकॉप्टर आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल गया. इस मौके पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने हेलीकॉप्टर के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा को लेकर कई तरह की चुनौतियां सामने हैं. ऐसे में हमें अपनी क्षमता बढ़ानी होगी. चिनूक एक ऐसा हेलीकॉप्टर है, […]

चंडीगढ़ : चिनूक सीएच 47 हेलीकॉप्टर आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल गया. इस मौके पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने हेलीकॉप्टर के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा को लेकर कई तरह की चुनौतियां सामने हैं. ऐसे में हमें अपनी क्षमता बढ़ानी होगी. चिनूक एक ऐसा हेलीकॉप्टर है, जो सुरक्षा को लेकर देश के लिए खजाने जैसा होगा.

बीएस धनोआ ने बताया कि चिनूक हेलीकॉप्टर ना केवल दिन में बल्कि रात के समय भी सैन्य कार्रवाई को अंजाम दे सकता है. उन्होंने बताया कि चिनूक का बेड़े में शामिल होना गेमचेंजर की तरह है.

हेलीकॉप्टर में क्या है खास

चिनूक डबल इंजन वाला हेलीकॉप्टर है. 1957 में इसे बनाया गया था और 1962 में इसे अमेरिकी सेना में शामिल किया गया. इसे बोइंग रोटरक्राफ्ट सिस्‍टम से बनाया है गया. हेलीकॉप्‍टर करीब 315 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. अभी यह अमेरिका के सबसे तेज हेलीकॉप्‍टर में से एक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें