20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जम्मू-कश्मीर : रजौरी व कुलगाम में सेना के साथ मुठभेड़ में पांच आतंकी ढेर, तीन जवान भी शहीद

जम्मू-कश्मीर : जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर सेना ने घुसपैठ की एक कोशिश को विफल करते हुए रविवार को दो पाकिस्तानी घुसपैठियों को ढेर कर दिया, जबकि मुठभेड़ में तीन सैनिक शहीद हो गये. एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उधर, रविवार को ही कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ में […]

जम्मू-कश्मीर : जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर सेना ने घुसपैठ की एक कोशिश को विफल करते हुए रविवार को दो पाकिस्तानी घुसपैठियों को ढेर कर दिया, जबकि मुठभेड़ में तीन सैनिक शहीद हो गये. एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उधर, रविवार को ही कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया, वहीं मुठभेड़ खत्म होने के बाद हुए एक विस्फोट में सात आम नागरिकों की मौत हो गयी.

एक सैन्य अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि रजौरी जिले में एलओसी के पास मारे गये घुसपैठिये को बार्डर एक्शन टीम (बीएटी) का सदस्य माना जा रहा है जिसमें पाकिस्तानी सेना के जवान और प्रशिक्षित आतंकवादी शामिल होते हैं. प्रवक्ता ने बताया, नियंत्रण रेखा के करीब सुंदरबानी सेक्टर में सशस्त्र हथियारों से लैस दो घुसपैठियों और सेना के बीच करीब दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर भयंकर मुठभेड़ हुई. गश्ती दल ने दो घुसपैठियों को मार गिराया और दो एके-47 रायफल सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद किया. उन्होंने बताया कि घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में तीन सैनिक शहीद हो गये और एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे हेलीकाॅप्टर के जरिये ऊधमपुर के आर्मी कमांड अस्पताल लाया गया. प्रवक्ता ने बताया कि घायल सैनिक की हालत स्थिर बतायी गयी है. उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के आसपास के क्षेत्र को बंद कर दिया गया है और तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

इससे पहले, जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर हो गये और इसके बाद वहां हुए एक विस्फोट में सात नागरिकों की मौत हो गयी. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के लारू इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद वहां घेरा डाला और तलाश अभियान शुरू किया था. अधिकारी ने बताया कि जब सुरक्षा बल तलाश अभियान चला रहे थे, तभी आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चलायी जिसके बाद हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गये. आतंकवादियों और उनके संगठनों की पहचान की जा रही है.

अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ खत्म होने के फौरन बाद कई नागरिक मुठभेड़ स्थल पर पहुंच गये, जहां एक विस्फोट में सात नागरिकों की मौत हो गयी. उन्होंने बताया कि विस्फोटकों को ढूंढे जाने तक नागरिकों से वहां नहीं जाने का अनुरोध किया गया था. इसके बावजूद नागरिक वहां पहुंच गये, तभी कुछ विस्फोटकों में विस्फोट हो गया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी, जबकि कई अन्य घायल हो गये. उन्होंने बताया कि घायलों को इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया जहां उनमें से छह की मौत हो गयी. अधिकारी ने बताया कि विस्फोट में कुल सात नागरिकों की मौत हुई है.

उन्होंने बताया कि इलाके में युवकों के समूह और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें शुरू हो गयी और आखिरी रिपोर्ट मिलने तक यह जारी थी. अधिकारी ने बताया कि पुलिस को प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए कुछ बल प्रयोग करना पड़ा और करीब दो दर्जन लोग झड़पों में घायल हो गये. राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार और डीजीपी दिलबाग सिंह ने भी नागरिकों की मौत पर दुख जताया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें