30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नये ”वाणिज्य भवन” का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, कहा- GDP को हमने 7.7 प्रतिशत तक पहुंचाया

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली के अकबर रोड पर वाणिज्य भवन का शिलान्यास किया. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि दिसंबर 2019 तक वाणिज्य भवन का निर्माण पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि तकनीक ने आज व्यवसाय करने के तरीकों को आसान बना […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली के अकबर रोड पर वाणिज्य भवन का शिलान्यास किया. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि दिसंबर 2019 तक वाणिज्य भवन का निर्माण पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि तकनीक ने आज व्यवसाय करने के तरीकों को आसान बना दिया है. यही नहीं आने वाले सालों में यह बढ़ने जा रहा है. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने जीएसटी का भी जिक्र किया और कहा कि इससे अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव आया है.

पीएम मोदी ने कहा कि एक साल से कम समय में जीएसटी ने व्यापार का तरीका बदल कर रख दिया है, अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में संख्या बढ़ी, जीएसटी में पंजीकृत लोगों की संख्या एक करोड़ से ज़्यादा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने इनवेस्टमेंट फ्रैंडली माहौल बनाने के क्षेत्र में बड़ा काम किया है और हमने जीडीपी को 7.7 प्रतिशत तक पहुंचाया है.

इसस पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि आज सिर्फ वाणिज्य भवन के नए भवन का शिलान्यास नहीं हो रहा है, बल्कि नये भारत की संकल्पना भी आगे बढ़ रही है, ये पहली सरकार है जिसने देश के विकास के लिए हर सेक्टर पर ध्यान देने का काम किया है. सुरेश प्रभु ने कहा कि वाणिज्य भवन को बनाने में 226 करोड़ रुपये की लागत आएगी. वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि वाणिज्य भवन का निर्माण 4.33 एकड़ के क्षेत्र में किया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि नये वाणिज्य भवन में करीब 1,000 अधिकारियों और कर्मचारियों के बैठने की जगह होगी. भवन की इमारत पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूलहोगी. इमारत में प्रवेश नियंत्रण के लिए डिजिटल प्रणाली और वीडियो कांफ्रेंसिंग जैसी आधुनिक सुविधाएं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें