25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उपचुनाव : इन चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर वोटिंग आज

2019 के आम चुनाव से पहले भाजपा व साझा विपक्ष के बीच टक्कर आज नयी दिल्ली/कैराना : तीन राज्यों की चार लोकसभा सीटों और नौ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को वोटिंग होगी. इसमें उत्तर प्रदेश के लिए कैराना लोकसभा सीट राजनीतिक तौर पर अहम है. माना जा रहा है […]

2019 के आम चुनाव से पहले भाजपा व साझा विपक्ष के बीच टक्कर आज
नयी दिल्ली/कैराना : तीन राज्यों की चार लोकसभा सीटों और नौ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को वोटिंग होगी. इसमें उत्तर प्रदेश के लिए कैराना लोकसभा सीट राजनीतिक तौर पर अहम है. माना जा रहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में यह रणनीतिक भूमिका निभायेगी.
अगले आम चुनाव से पहले भाजपा और साझा विपक्ष के बीच टक्कर है. कैराना लोकसभा सीट पर विपक्ष की साझा उम्मीदवार तबस्सुम हसन सत्तारूढ़ भाजपा की मृगांका सिंह को चुनौती दे रही हैं. भाजपा सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद कैराना लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. भाजपा ने उनकी बेटी मृगांका सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, तबस्सुम को कांग्रेस, सपा और बसपा का समर्थन है.
कैराना सीट के तहत शामली जिले की थानाभवन, कैराना और शामली विधानसभा सीटों के अलावा सहारनपुर जिले की गंगोह और नकुड़ विधानसभा सीटें आती हैं.
क्षेत्र में करीब 17 लाख मतदाता हैं, जिनमें मुस्लिम, जाट और दलितों की संख्या अहम है. विपक्ष उम्मीद कर रहा है कि भाजपा विरोधी वोटों को लामबंद कर वह गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव की कामयाबी को दोहरायेगा, जहां सत्तारूढ़ पार्टी को अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा था. लोक दल के उम्मीदवार कंवर हसन के नाम वापस लेने भाजपा के समक्ष चुनौती बढ़ गयी है.
गोरखपुर व फूलपुर के बाद कैराना में भी सत्तारूढ़ दल के समक्ष चुनौती
भाजपा ने प्रचार में नहीं छोड़ी कसर
गोरखपुर और फूलपुर में मिली हार को देखते हुए कैराना में भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार ने चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी है. मुख्यमंत्री के साथ ही उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी सहारनपुर और शामली में प्रचार किया है. इनके अलावा, पांच मंत्रियों को भी चुनावी रण में प्रचार के लिए उतारा गया था. भाजपा सांसद संजीव बाल्यान, राघव लखन पाल, विजय पाल सिंह तोमर और कांता करदम ने भी मृगांका सिंह के लिए प्रचार किया.
लोस : इन सीटों पर होगी वोटिंग
उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंडिया और पलघर (एसटी) तथा नगालैंड लोकसभा सीट पर आज उपचुनाव होगा.
विस : यहां होगा उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की नूरपुर, बिहार की जोकीहाट, झारखंड की गोमिया और सिल्ली, केरल की चेंगनूर, महाराष्ट्र की पालुस कादेगांव, मेघालय की अंपाती (एसटी), पंजाब की शाहकोट, उत्तराखंड की थराली (एससी) और पश्चिम बंगाल की महेशताला विधानसभा सीट पर आज वोटिंग होगी.
पालघर : शिवसेना ने भाजपा के दिवंगत सांसद के बेटे को उतारा, कड़ा मुकाबला
महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट पर सोमवार को होने वाले उपचुनाव के लिए सभी चारों प्रमुख राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है, जो उनके भविष्य की राजनीतिक रूपरेखा तय करेगी. भाजपा सांसद चिंतामन वांगा के निधन के बाद पालघर और भंडारा-गोंदिया से भाजपा सांसद के इस्तीफे के बाद दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहा है.
शिवसेना ने जहां भाजपा के दिवंगत सांसद चिंतामन वांगा के बेटे श्रीनिवास वांगा को पालघर से मैदान में उतारा है, वहीं भाजपा ने हाल ही कांग्रेस छोड़ कर पार्टी में आने वाले राजेंद्र गावित को अपना उम्मीदवार बनाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें