27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चीन की चालबाजी! भारत की आंखों में धूल झोंक डोकलाम तक बना ली सड़क

नयी दिल्ली: डोकलाम विवाद के बाद चीन के विवादित इलाके में सड़क बनाने का काम रोकने की खबर कुछ महीने पूर्व आयी थी. जिससे माना जा रहा था कि गतिरोध फिलहाल समाप्त हो चुका है, लेकिन अब जो सैटेलाइट तस्वीरें सामने आयीं हैं उससे पता चला है कि चीन ने विवादित स्थल को छोड़ दूसरे […]

नयी दिल्ली: डोकलाम विवाद के बाद चीन के विवादित इलाके में सड़क बनाने का काम रोकने की खबर कुछ महीने पूर्व आयी थी. जिससे माना जा रहा था कि गतिरोध फिलहाल समाप्त हो चुका है, लेकिन अब जो सैटेलाइट तस्वीरें सामने आयीं हैं उससे पता चला है कि चीन ने विवादित स्थल को छोड़ दूसरे रास्ते से दक्षिण डोकलाम तक पहुंचने के लिए सड़क का निर्माण कर लिया है. यह सड़क भारतीय चौकियों से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर है, जो भारतीय सुरक्षा के लिए चिंता का विषय है. हालांकि, इस मामले में फिलहाल कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

आपको बता दें कि जून 2017 में चीनी सैनिकों ने डोकलाम इलाके में सड़क निर्माण का काम शुरू किया था. लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें रोक दिया था. जिसके बाद सैन्य गतिरोध की स्थिति देखने को मिली थी. सड़क निर्माण रोकते हुए दोनों देशों की सैनाओं के बीच भिड़ंत की तस्वीरें भी सामने आयीं थीं. आखिरकार अगस्त में दोनों देशों की ओर से राजनयिक माध्यमों से हुई बातचीत के बाद सड़क निर्माण कार्य रूका था, इसे भारत बड़ी जीत समझा रहा था. हालांकि, बावजूद इसके डोकलाम के पास चीन के सैनिक लगातार तैनात रहे, यहां तक कि सर्दियों में भी वे इलाके में जमे रहे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के ऐसा करने के पीछे की एक खास वजह थी. क्योंकि चीनी सेना दूसरे मार्ग से दक्षिण डोकलाम तक पहुंचने का रास्ता तलाश चुकी थी और सर्दियों में उसने वहां सड़क का निर्माण भी कर लिया. जो अब सैटेलाइट तस्वीर के माध्‍यम से साफ देखी जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें