29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू ने स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका, अमरिंदर से करेंगे मुलाकात

अमृतसर : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू ने बुधवार को स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका और उन्हें वहां सम्मानित किया गया. सफेद कुर्ता पाजामा पहने कनाडा के प्रधानमंत्री करीब एक घंटा तक मंदिर में रहे. उनके साथ उनकी पत्नी सोफी ग्रेगोरी और उनके तीन में दो बच्चे भी थे. वे सभी पारंपरिक पंजाबी परिधानों में […]

अमृतसर : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू ने बुधवार को स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका और उन्हें वहां सम्मानित किया गया. सफेद कुर्ता पाजामा पहने कनाडा के प्रधानमंत्री करीब एक घंटा तक मंदिर में रहे. उनके साथ उनकी पत्नी सोफी ग्रेगोरी और उनके तीन में दो बच्चे भी थे. वे सभी पारंपरिक पंजाबी परिधानों में थे. कनाडाई प्रधानमंत्री और उनके परिवार ने ‘गुरू रामदास जी लंगर हॉल’ में रोटियां बनायीं. उन्होंने हाथ जोड़कर श्रद्धालुओं का अभिवादन किया. कई श्रद्धालु कनाडाई प्रधानमंत्री के परिवार की तस्वीरें खींच रहे थे.

इसे भी पढ़ेंः देखिए जब कनाडा के नये PM जस्टिन ट्रूडो ने डांस फ्लोर पर किया भांगड़ा

पंजाब पुलिस के अधिकारियों और एसजीपीसी टास्क फोर्स सेवादारों ने उनकी सुरक्षा के लिए घेरा बना रखा था. उनकी सुरक्षा में कनाडा के सुरक्षा अधिकारी भी शामिल थे. अपने मंत्रियों और सांसदों के प्रतिनिधिमंडल के साथ त्रुदू अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से सीधे स्वर्ण मंदिर पहुंचे. उनके स्वागत में लाल कालीन बिछायी गयी. त्रुदू और उनके परिवार ने मंदिर की परिक्रमा भी की. प्रधानमंत्री और उनके परिवार को मंदिर के अंदर सम्मानित किया गया तथा उन्हें सिरोपा भेंट किया गया.

उनकी स्वर्ण मंदिर की यात्रा के दौरान केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और पंजाब के पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू भी साथ थे. त्रुदू देश के विभाजन से जुड़े संग्रहालय भी देखने गये. पुरी और सिद्धू ने श्री गुरू रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की.

अधिकारियों ने बताया कि अमृतसर के पुलिस आयुक्त एस एस श्रीवास्तव और उपायुक्त कमलदीप सिंह संघा भी मौजूद थे. शिअद प्रमुख सुखवीर सिंह बादल और शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह लौंगोवाल ने स्वर्ण मंदिर में उनका स्वागत किया. उनकी यात्रा को देखते हुए नगर में सुरक्षा के सख्त प्रबंध किये गये थे और 1500 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी थी.

कनाडा के प्रधानमंत्री एक हफ्ते के भारत दौरे पर आये हैं. उनके साथ उनका परिवार भी आया है. स्वर्ण मंदिर की यात्रा के बाद त्रुदू पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से एक स्थानीय होटल में मिलेंगे. दोनों के बीच व्यापार एवं लोगों के बीच संपर्क पर चर्चा करने की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें