37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएनबी घोटाले के आरोपी मामा-भांजा मेहुल चोकसी व नीरव मोदी का पासपोर्ट चार सप्ताह के लिए सस्पेंड

मुंबई/नयी दिल्ली : शुक्रवार को तीसरे दिन भी पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में नये-नये डेवलपमेंट सामने आ रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक धोखधड़ी से जुड़े 11,400 करोड़ रुपये के धन शोधन मामले की जांच के संबंध में अरबपति हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबार सहयोगी मेहुल चोकसी को आज समन जारी […]

मुंबई/नयी दिल्ली : शुक्रवार को तीसरे दिन भी पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में नये-नये डेवलपमेंट सामने आ रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक धोखधड़ी से जुड़े 11,400 करोड़ रुपये के धन शोधन मामले की जांच के संबंध में अरबपति हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबार सहयोगी मेहुल चोकसी को आज समन जारी किया. वहीं, नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल एक्टिव हो गया है. उसके न्यूयार्क के एक अपार्टमेंट में होने की खबरें भी सूत्रों के हवाले से आयी हैं. नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट विदेश मंत्रालय ने चार सप्ताह के लिए सस्पेंड कर दिया है. विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, अगर चार सप्ताह के अंदर उन्होंने जांच एजेंसियों के सवालों का जवाब नहीं दिया और इसमें शामिल नहीं हुए तो उनका पासपोर्ट स्थायी तौर पर रद्द कर दिया जाएगा. सीबीआइ, इडी जैसी जांच एजेंसियां उनके खिलाफ 11, 400 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले की जांच कर रही है. गीतांजलि जेम्स के मालिक चोकसी नीरव मोदी के मामा हैं.

गीतांजलि जेम्स व मेहुल चोकसी पर नयी प्राथमिकी

सीबीआइ ने पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत के आधार पर गीतांजलि जेम्स और इसके प्रमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफनयी प्राथमिकी दर्ज की है. एक अधिकारी के अनुसार, सीबीआइ ने छह शहरों के 20 स्थानों में गीतांजलि कंपनी समूह के परिसरों पर छापे मारे हैं. सीबीआइ पीएनबी के पूर्व अधिकारी गोकुलनाथ शेट्टी के घर पर भी पहुंची है.

पढ़ें यह खबर :

पीएनबी घोटाला : नीरव मोदी की पत्नी अमी मोदी कौन हैं?

इडी के सामने एक सप्ताह में पेश होने का आदेश

इडी अधिकारियों ने बताया कि मोदी और चोकसी को धन शोधन निषेध (पीएमएलए) कानून के तहत समन जारी कर एक सप्ताह के भीतर उपस्थित होने को कहा गया है. चूंकि दोनों उद्योगपति देश में नहीं हैं, इसलिए समन दोनों के फर्मों के निदेशकों को सौंपा गया गया है. मोदी अपने नाम से आभूषण ब्रांड चलाताहै, वहीं चोकसी गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर हैं. पीएनबी की शिकायत पर सीबीआइ द्वारा दर्ज की गयी प्राथमिकी की आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने उनके खिलाफ पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया है.

कलभी हुई थी छापेमारी

इडी ने कल नीरव मोदी के मुंबई, दिल्ली और कुछ अन्य शहरों में विभिन्न परिसरों की तलाशी ली और 5,100 करोड़ रुपये के हीरे, सोने के आभूषण जब्त किएथे. केंद्रीय जांच एजेंसी ने कल एक बयान में कहा, ‘‘इडी ने पीएनबी के धोखाधड़ी से जुड़े एक मामले में पूरे भारत में नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स की 17 संपत्तियों की तलाशी ली. 5100 करोड़ रुपये के सोने, हीरे और अन्य जवाहारात जब्त किये गये.’ सूत्रों ने बताया कि इडी ने इस मामले में जांच के अपने दायरे का अब विस्तार किया है और वह प्राथिमिकी के अलावा भी पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने के पूरे आरोप पर भी गौर करेगी. बैंक ने उसे शिकायत भेजी है. यह शिकायत सीबीआइ से साझा की गयी थी.

अफसरों ने किया पद का दुरुपयोग

सीबीआई की प्राथमिकी में कहा गया है कि इन सरकारी (बैंक) अधिकारियों ने उपरोक्त फर्मों को धन का लाभ पहुंचाने के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया जिससे 2017 में पंजाब नेशनल बैंक को 280.70 करोड़ रुपये का गलत तरीके से नुकसान हुआ. बैंक ने यह भी शिकायत की है कि उसके यहां से धोखाधड़ी कर के आरोपी इकाइयों के पक्ष में या उनकी ओर से 16 जनवरी 2018 को कुछ साख-पत्र जारी किए गए. इन इकाइयों ने बैंक की मुंबई स्थित संबंधित शाखा को आयात संबंधी कुछ दस्तावेज दिए थे और आवेदन किया था कि माल भेजने वाली विदेशी इकाइयों के भुगतान के लिए क्रेता की ओर से साख पत्र जारी कर दिए जाएं.

पंजाब नेशनल बैंक के आठ और अफसर सस्पेंड

आज एक और कड़ा कदम उठाते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आठ कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है. इस घोटाले के खुलासे के बाद परसों भी 10 कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया था. इस तरह सस्पेंड किये जाने वाले कर्मचारियों की संख्या 18 हो गयी है. सस्पेंड किये गये कर्मचारियों में जनरल मैनेजर रैंक के अधिकारी भी शामिल हैं. बैंक की आंतरिक जांच की प्रक्रिया जारी है.

पीएनबी के शेयर 52 सप्ताह के निचले स्तर पर

पंजाब नेशनल बैंक के शेयर में यह घोटाले के खुलासे के बाद लगातार गिरावट आ रही है. आज भी इसके शेयर साढ़े प्रतिशत से अधिक टूटे और इसकी कीमत 52 सप्ताह के निचले स्तर 122 रुपये तक पहुंच गयी है, जबकि इसके शेयर की 52 सप्ताह की सबसे ऊंची कीमत 231.60 रुपये था. इस शेयर में अब भी ज्यादातर एक्सपर्ट बिकवाली की सलाह दे रहे हैं.

पंजाब नेशनल बैंक के हिस्से का पैसा नहीं रोकेगा केंद्र

पंजाब नेशनल बैंक में ज्वेलरी कारोबारी नीरव मोदी द्वारा किये गये हजारों करोड़ रुपये के घोटाल के बावजूद केंद्र सरकार बैंक को पुनर्पूंजीकरण प्रक्रिया से बाहर नहीं करेगी. वित्त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआइ ने खबर दी है कि देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक को सरकार पुनर्पूंजीकरण प्रक्रिया के तहत 5000 करोड़ रुपये देगी.

पढ़ें यह विश्लेषण :

‘‘परीक्षा पर चर्चा’ : … तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2019 की परीक्षा के लिए कितने तैयार हैं?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें