27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएनबी घोटाला : नीरव मोदी की पत्नी अमी मोदी कौन हैं?

नयी दिल्ली : हजारों करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपीज्वेलरी कारोबारी नीरव मोदी की पत्नीअमीमोदी भी इस मामले की आरोपी हैं.नीरवमोदीऔर उसके मामागीतांजलि जेम्स केमालिकमेहुल चोकसी पर पिछले तीन दिनों से मीडियामेंखूब चर्चा हो रही है, लेकिनइस धोखाधड़ी की हिस्सेदारअमी मोदी केबारेमें कम ही जानकारियांमीडिया में आयी हैं. नीरव मोदी की तरह […]

नयी दिल्ली : हजारों करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपीज्वेलरी कारोबारी नीरव मोदी की पत्नीअमीमोदी भी इस मामले की आरोपी हैं.नीरवमोदीऔर उसके मामागीतांजलि जेम्स केमालिकमेहुल चोकसी पर पिछले तीन दिनों से मीडियामेंखूब चर्चा हो रही है, लेकिनइस धोखाधड़ी की हिस्सेदारअमी मोदी केबारेमें कम ही जानकारियांमीडिया में आयी हैं. नीरव मोदी की तरह उसकी पत्नी अमी मोदी भी एकचालाक बिजनेसपर्सनालिटीहैं जो अपने कारोबारी हितों के लिए हर अच्छा-बुरा दाव खेलना जानती हैं. नीरव मोदी पर उसकी पत्नी अमी का काफी प्रभाव है. अमी मोदी अमेरिका की नागरिक हैं और न्यूयार्क में उनका अपार्टमेंट है.गलत अंडरटेकिंग लेटर देकर बैंक से पैसे उठाने वाले मोदी दंपती का न्यूयार्क के मेडिसन एवेन्यू में ज्वेलरी स्टोर है. नीरव की पत्नी एनआरआइ हैं और अमेरिका का पासपोर्ट रखती हैं. मशहूर हॉलीवुड स्टार केट विंसलेट से भी इनके रिश्ते रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब इस दंपती ने न्यूयार्क में 2015 में अपना स्टोर खोला तो उसके ओपनिंग कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप शामिल हुए थे, जो अब अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में दुनिया की सबसे ताकतवर शख्सीयत बन गये हैं. ध्यान रहे कि ट्रंप बड़े कारोबारी हैं और वे खुद न्यूयार्क के ही हैं. अमी मोदी पति की कंपनी डायमंड आर यूएस में पार्टनर हैं, जिसमें नीरव का भाई, परिवार के अन्य लोग व मामा मेहुल भी हिस्सेदार हैं.

यह भी पढ़ें :

पीएनबी से धोखाधड़ी का आरोपी अरबपति ज्वेलरी डिजाइनर नीरव मोदी कौन है?

नीरव मोदी एवं अमी मोदी की तीन संतान हैं, इसमें दो बेटी व एक बेटा हैं. इनके नाम रोहिन, आफ्शा और अनन्या हैं. नीरव के पिता व दादा भी ज्वेलरी कारोबार से जुड़े थे. नीरव के भारत से बाहर बेल्जियम, न्यूयार्क, लॉस वेगास, हांगाकांग, बीजिंग में स्टोर हैं. भारत में उसके दिल्ली व मुंबई में स्टोर हैं.

अमी मोदी ने फिलाडलफिया के वार्टटन स्कूल से पढ़ी हैं. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, नीरव मोदी वार्टटन स्कूल का ड्राप आउट है. उसने वहां एक साल की पढ़ाई की और फिर डायमंड कारोबार में शामिल होने भारत आ गया.

नीरव मोदी को अपने परिवार की गोपनीयता बहुत प्यारी रही है. भले वह अपने डायमंड ज्वेलरी प्रमोशन के लिए ग्लैमरस हॉलीवुड-बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ नजरक्यों न आये, पर वह कभी यहनहीं चाहता था कि उसकी पत्नी व बच्चों की तसवीरें छपे और मीडिया में उस पर चर्चा हो. शायद इसलिए अमी की तसवीरें गूगल सर्च पर कम ही मिलती हैं. उसने कहा था कि मेरा पब्लिक प्रोफाइल है, लेकिन मेरी निजी जिंदगी बिल्कुल अलग है. उसका यह भी मानना था कि इन दोनों को अलग रखना बहुत आसान है. उसने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह अपने बच्चों का जन्म घर पर मनाता है और उसे मात्र तीन उपहार मिलते हैं.

अमी मोदी नीरव मोदी फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं. इसकी वेबसाइट के अनुसार, इस फाउंडेशन का उद्देश्य युवाओं को सशक्त बनाना, अभाव में जी रहे परिवारों को आत्मनिर्भर बनाना है. अमी मोदी नीरव मोदी स्कॉलरशिप फॉर एक्सिलेंस की संचालक हैं. इसके तहत 250 छात्रों को हर साल स्कॉलरशिप दिया जाता है.

यह भी पढ़ें :

#PNBScam : प्रियंका चोपड़ा ने नीरव मोदी को भेजा कानूनी नोटिस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें