28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पुलिस से लोगों का हमदर्द होने की बात कही

नयी दिल्ली : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पुलिस से कहा कि वह लोगों के दर्द के प्रति संवेदनशील हो. उन्होंने इस बात पर गौर किया कि सख्ती और बल का प्रयोग कभी-कभी प्रतिकूल हो सकता है. खुफिया ब्यूरो द्वारा आयोजित वार्षिक एन्डॉमेंट लेक्चर में गृह मंत्री ने कहा कि लोगों को आम जनता […]

नयी दिल्ली : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पुलिस से कहा कि वह लोगों के दर्द के प्रति संवेदनशील हो. उन्होंने इस बात पर गौर किया कि सख्ती और बल का प्रयोग कभी-कभी प्रतिकूल हो सकता है. खुफिया ब्यूरो द्वारा आयोजित वार्षिक एन्डॉमेंट लेक्चर में गृह मंत्री ने कहा कि लोगों को आम जनता की समस्या के प्रति अवश्य संवेदनशील होना चाहिए और उनके दर्द को महसूस करने की क्षमता विकसित करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें : राजनाथ ने डोकलाम पर चीन को चेताया, कहा-भारत की ओर आंख उठाने की किसी में हिम्मत नहीं

उन्होंने कहा कि पुलिस को लोगों का दर्द कम करने में अवश्य भूमिका निभानी चाहिए. भले ही, पुलिस कभी-कभार बल का प्रयोग करती है, लेकिन सख्ती या काफी अधिक बल का प्रयोग करना कभी-कभी प्रतिकूल हो सकता है. इस कार्यक्रम में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों और खुफिया अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

पुलिसिंग में तकनीक के इस्तेमाल की पुरजोर वकालत करते हुए सिंह ने कहा कि अपराधियों से निपटने में तकनीक को अपनाने का कोई विकल्प नहीं है. अपराधी भी अपराध को अंजाम देने में आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि पुलिस तकनीक के मामले में आधुनिक हो. साथ ही, उसके पास कठिन घड़ी में सूचना पाने की क्षमता होनी चाहिए.

गृहमंत्री ने देश के कई ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस की बेहद कम मौजूदगी पर चिंता जतायी. उन्होंने कहा कि इस तरह की स्थिति को सुधारना होगा, क्योंकि देश की 70 फीसदी आबादी गांवों में रहती है. उन्होंने कहा कि पुलिस को अधिकार क्षेत्र के मुद्दों को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए और अपना काम करना चाहिए. जब भी जरूरत पड़े पडोस के क्षेत्रों के अपने समकक्षों के साथ सूचना साझा करनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि हमें अवश्य इस बात को याद रखना चाहिए कि पुलिस अलग-थलग रहकर काम नहीं कर सकती. युवाओं के चरमपंथीकरण की समस्या का उल्लेख करते हुए सिंह ने कहा कि इस समस्या की वैश्विक चुनौती है और इससे निपटने के लिए संयुक्त कार्रवाई की मांग की. उन्होंने देश में साइबर अपराध से निपटने के लिए समयबद्ध कार्रवाई का भी समर्थन किया, क्योंकि समस्या बढ़ रही है.

गृह मंत्री ने पुलिस बल के कल्याण की आवश्यकता पर भी बल दिया. उन्होंने कहा कि कांस्टेबलों को भी अपने करियर में पर्याप्त पदोन्नति के अवसर मिलने चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें