34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कौन हैं गुरमीत राम रहीम की संभावित उत्तराधिकारी ब्रह्मचारी विपश्यना?

सिरसा : गुरमीत राम रहीम को सीबीआइ कोर्ट द्वारारेप मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा के एक अहम नाम की बहुत चर्चा है. यह नाम हैसाध्वी ब्रह्मचारी विपश्यना इंसां. विपश्यना नेगुरमीत की हर फिल्म में लीड लेडी का किरदार निभाया है और उनके सारे काम पूरे अधिकार के साथ देखती हैं. […]

सिरसा : गुरमीत राम रहीम को सीबीआइ कोर्ट द्वारारेप मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा के एक अहम नाम की बहुत चर्चा है. यह नाम हैसाध्वी ब्रह्मचारी विपश्यना इंसां. विपश्यना नेगुरमीत की हर फिल्म में लीड लेडी का किरदार निभाया है और उनके सारे काम पूरे अधिकार के साथ देखती हैं. शुक्रवार को पंचकुला में हुई हिंसा और उसमें 31 लोगों के मारे जाने के बाद आज डेरा सच्चा सौदा की इस अहमशख्स ने एकबयान भी जारी किया है. डेरा सच्चा सौदा की अध्यक्ष विपश्यना इंसां ने आज कहा कि मीडिया पर हमले की हम निंदा करते हैं. उन्होंने कहा है कि कुछ बदमाशोंने शांतिपूर्ण जुटे भीड़ के बीच हिंसा की स्थिति उत्पन्न कर दी और ऐसी घटना घटी. उन्होंने कल हिंसा भड़कने पर भी शांति की अपील की थी और कहा था कि हिंसा करने वाले हमारे गुरुजी के अनुयायी नहीं हाे सकते हैं.

जानिए विपश्यना इंसां के बारे में

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सजा होने के बाद विपश्यना इंसां को उनकेअगले उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है.35वर्षीया विपश्यना उनके आश्रम की एक साध्वी हैं और उन्हें गुरू ब्रह्मचारी विपश्यना के नाम से जाना जाता है. वे गुरमीत राम रहीम के बाद डेराकीसेकेंडइनकमांड हैं. वे गुरमीत राम रहीम के हवाले से सभी फैसले लेने के लिए अधिकृत हैं औरउन्हें इसके लिए कोई रोक-टोक नहीं सकता.

वे सात सालों से डेरा प्रमुख के करीब हैं और संस्था के सामाजिक कार्यों को देखती हैं.गुरमीत के उत्तराधिकारी के रूप में उनके सामने सिर्फ उनकी बेटी हनीप्रीतको ही चुनौती माना जा रहा है. यह भीडेरा प्रमुख के ऊपर निर्भर करता है कि वे क्या फैसलाकरेंगे. हालांकि डेरा मेंऐसी परंपरा है कि वह अपने परिवार के सदस्य को उत्तराधिकारी नहीं बनाताहै. सिरसा में डेरा का 800 एकड़ का बड़ा परिसर है. जहां मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल, स्टेडियम सहित अन्य चीजें हैं. डेरा ने पंचाब, राजस्थान,दिल्ली में भी अपनी संपत्ति तैयार की है. उसके बैंकखातेभी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें