25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुरमीत राम रहीम पर यौन शोषण का आरोप और गुमनाम खत, खबर छापने वाले संपादक की हत्या

मई, 2002 में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर दो साध्वियों (महिला अनुयायी) ने यौन शोषण का आरोप लगाया. साध्वियों ने एक गुमनाम पत्र प्रधानमंत्री को भेजा, जिसकी एक कॉपी पंजाब-हरियाणा हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भी भेजी गयी. इस बीच, 10 जुलाई, 2002 को डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन समिति के सदस्य रहे […]

मई, 2002 में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर दो साध्वियों (महिला अनुयायी) ने यौन शोषण का आरोप लगाया. साध्वियों ने एक गुमनाम पत्र प्रधानमंत्री को भेजा, जिसकी एक कॉपी पंजाब-हरियाणा हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भी भेजी गयी. इस बीच, 10 जुलाई, 2002 को डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन समिति के सदस्य रहे रणजीत सिंह की हत्या हो गयी. डेरे को शक था कि रणजीत ने अपनी बहन से वह पत्र प्रधानमंत्री को लिखवाया है. रणजीत की बहन डेरे में साध्वी थी. 24 सितंबर, 2002 को हाइकोर्ट ने साध्वी यौन शोषण मामले में गुमनाम पत्र पर संज्ञान लेते हुए आरोपों की सीबीआइ जांच के आदेश दिये. 2007 में सीबीआइ ने हत्या मामलों और साध्वी यौन शोषण मामले में जांच पूरी कर न्यायालय में चालान दाखिल किया. सीबीआइ ने तीनों मामलों में डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह को मुख्य आरोपी बनाया है.

यौन उत्पीड़न मामला: हेलीकॉप्टर से कोर्ट पहुंचेंगे गुरमीत राम रहीम, ड्रोन से होगी निगरानी

खबर छापने वाले संपादक की हत्या

24 अक्तूबर, 2002 को सिरसा के सांध्य दैनिक ‘पूरा सच’’ के संपादक रामचंद्र छत्रपति को घर के बाहर गोलियां मारी गयीं. गोली मारने का आरोप डेरा प्रमुख पर लगा. 21 नवंबर, 2002 को रामचंद्र छत्रपति की मृत्यु हो गयी. परिजनों ने भी सीबीआइ जांच की मांग की थी.

डेरा प्रमुख और विवाद

मई, 2007 : बठिंडा में गुरमीत सिंह पर गुरु गोबिंद सिंह की वेषभूषा की नकल को लेकर विवाद.

7 मई, 2007 : सुनाम में प्रदर्शन कर रहे सिखों पर गोली चलाने का आरोप.

2010 डेरा प्रमुख पर डेरा के पूर्व मैनेजर फकीर चंद की हत्या का आदेश देने का आरोप.

दिसंबर, 2012 : सिरसा में गुरुद्वारे पर धावा बोलने और सिखों के वाहनों को जलाने का आरोप.

17 जुलाई, 2012 : डेरा के 400 साधुओं को नपुंसक बनाये जाने का आरोप फतेहाबाद के हंसराज चौहान ने लगाया.

LIVE : यौन शोषण के आरोपी डेरा प्रमुख पर कोर्ट का फैसला आज, हरियाणा में 74 ट्रेनें रद्द, हाई अलर्ट

सात वर्ष की उम्र में मिला नाम
15 अगस्त, 1967 को राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के गुरुसर मोदिया में जाट सिख परिवार में गुरमीत राम रहीम का जन्म हुआ. 31 मार्च, 1974 को महज सात साल की उम्र में तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने उन्हें यह नाम दिया. 23 सितंबर, 1990 को अपना उत्तराधिकारी बनाया.

पांच करोड़ हैं अनुयायी
डेरा सच्चा सौदा के देश में 50 आश्रम हैं. इनमें सबसे बड़ा आश्रम सिरसा में है. दुनिया में डेरे के करीब पांच करोड़ अनुयायी हैं. डेरा प्रमुख के पास अरबों रुपये की संपत्ति है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें