26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

… जब राष्‍ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में PM मोदी ने राहुल गांधी से पूछा – कैसे हैं राहुल जी

नयी दिल्ली : राष्‍ट्रपति भवन आज सजधज कर तैयार था. नव निर्वाचित राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी में राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के मुलाकात काफी चर्चा में है. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे तब राहुल […]

नयी दिल्ली : राष्‍ट्रपति भवन आज सजधज कर तैयार था. नव निर्वाचित राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी में राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के मुलाकात काफी चर्चा में है. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे तब राहुल गांधी वहां पहले से मौजूद थे. तब प्रधानमंत्री थोड़ी देर के लिए राहुल गांधी के पास रुके और उनके हाल-चाल पूछा.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री, उनकी कैबिनेट और बाकी तमाम पार्टियों के नेता मौजूद थे. नरेंद्र मोदी अपने चैंबर से निकलकर रामनाथ कोविंद को रिसीव करने संसद के गेट के पास जा रहे थे. इसी दौरान गलियारे में उन्हें राहुल गांधी नजर आये. राहुल को देखबर प्रधानमंत्री उनके पास रुके और हाथ बढ़ाकर पूछा- कैसे हैं राहुल जी? इस पर राहुल गांधी ने दोनों हाथ प्रधानमंत्री की ओर बढ़ाते हुए जवाब दिया – सर, ठीक हूं सर.

मोदी ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर कोविंद को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर रामनाथ कोविन्द को आज बधाई दी. कोविन्द ने आज देश के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘राष्ट्रपति कोविंद का बहुत प्रेरणाप्रद संबोधन, जिसमें भारत की मजबूती, लोकतंत्र एवं विविधता के मूलभूत को समेटा गया है.’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘श्री रामनाथजी कोविन्द को भारत के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर बधाई.’ कोविन्द को आज भारत के प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर ने संसद के केंद्रीय कक्ष में शपथ दिलायी.

भव्य पारंपरिक समारोह के बीच नये राष्ट्रपति ने ली शपथ

देश के शीर्ष संवैधानिक पद पर बदलाव की भव्य प्रक्रिया आज उस समय शुरू हुई जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अकबर रोड स्थित आवास पर उनके सैन्य सचिव उन्हें लेने के लिए पहुंचे. राष्ट्रपति के सैन्य सचिव मेजर जनरल अनिल खोसला, 71 वर्षीय कोविंद और उनकी पत्नी सविता को राष्ट्रपति भवन ले जाने के लिए आमंत्रित करने आए जहां अध्ययन कक्ष में निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उनका इंतजार कर रहे थे.

इसके बाद दोनों नेता भव्य राष्ट्रपति भवन के समक्ष स्थित दालान में गये जहां से उन्हें सलामी मंच तक ले जाया गया. मुखर्जी ने राष्ट्रपति के अंगरक्षकों से अंतिम सलामी ली और इस समय नवनिवार्चित राष्ट्रपति कोविंद उनके बांयीं ओर खड़े थे. इसके बाद मुखर्जी और उनके उत्तराधिकारी काले रंग की लिमोजिन कार से रायसीना पहाड़ी से संसद भवन की ओर बढ़े. उनके आगे राष्ट्रपति के अंगरक्षकों का काफिला चल रहा था जो सफेद परिधान पहने हुए था. अंगरक्षकों ने सफेद परिधान, नीले साफे और सुनहरे रंग के अलंकरण धारण कर रखे थे.

राष्ट्रपति का काफिला संसद भवन के गेट नंबर पांच पर पहुंचा जहां उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन और प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे एस खेहर ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और नवनिर्वाचित कोविंद की अगवानी की. इसके बाद उन्हें सेंट्रल हॉल ले जाया गया. शपथ ग्रहण समारोह के बाद कोविंद ने सेंट्रल हॉल में नेताओं से मुलाकात की. उसके बाद वे राष्ट्रपति की लिमोजिन कार से राष्ट्रपति भवन रवाना हो गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें