30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO : ट्रेन में अखबार बेच रहे उच्‍च जाति के एक बच्‍चे का दर्द उसी की जुबानी

रीवा : इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक छठी कक्षा का बच्‍चा ट्रेन में अखबार बेच रहा है. यह वीडियो मध्‍यप्रदेश का है, जहां के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यह दावा करते हैं कि उनके राज्‍य के लाखों गरीब बच्‍चों को फ्री में शिक्षा दी जा रही है.राज्‍य […]

रीवा : इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक छठी कक्षा का बच्‍चा ट्रेन में अखबार बेच रहा है. यह वीडियो मध्‍यप्रदेश का है, जहां के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यह दावा करते हैं कि उनके राज्‍य के लाखों गरीब बच्‍चों को फ्री में शिक्षा दी जा रही है.राज्‍य के गरीब बच्‍चों को शिक्षा का अधिकार के तरह फ्री शिक्षा और भोजन दी जा रही है.

ट्रेन में सवार एक व्‍यक्ति बाल्मिकि कुमार ने इस बच्‍चे से बातचीत की और उसका वीडियो फेसबुक पर अपलोड कर दिया. इस मासूम ने जीतनी बेबाकी से सभी सवालों के जवाब दिये, उसके बाद कई सवाल खुद खड़े हो जाते हैं. नीलकंठ दुबे नामक इस बच्‍चे के पिता नहीं हैं. इसकी मां इतना नहीं कमा पाती कि अपने तीन बच्‍चों की पढ़ाई का खर्च वहन कर सके.

मजबूरन इस मासूम को ट्रेन में घूम-घूमकर अखबार बेचना पड़ता है. अखबार बेचकर ही यह बच्‍चा अपनी पढ़ाई का खर्च निकालता है. इसके दोनों भाई भी पढ़ने में इतने तेज हैं कि एक ने अपनी परीक्षा में 96 फीसदी तो एक ने 86 फीसदी अंक हासिल किये. नीलकंठ भी अपनी कक्षा में अव्‍वल है और अपने पाठ्यक्रम से किसी भी सवाल का जवाब देने को तैयार दिखा.

इस मासूम ने सीधे शब्‍दों में कहा कि वह उच्‍च जाति से आता है इसलिए उसे किसी प्रकार की छात्रवृति भी नहीं मिलती है. ऐसे में रीवा से सतना के बीच वह ट्रेन में अखबार बेचता है. आप भी इस वीडियो को देखें और अपनी प्रतिक्रिया दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें