29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली में अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज, जानिए देश के अन्य राज्यों का हाल

Weather Update Today LIVE : भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले चार दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक दर्ज की जा सकती है. फरवरी महीने में जैसी गर्मी पड़ रही है वह आम तौर पर मार्च के महीने में दर्ज की जाती है. इस साल देश में तेज गर्मी के साथ लू लगने की घटनाओं के बढ़ने के भी आसार लग रहे हैं. चलिए जानते हैं आज देश में कैसे रहेगा मौसम.

लाइव अपडेट

दिल्ली में अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार का दिन गर्म रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा है. आईएमडी के मुताबिक, शहर में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है.

हिमाचल के ऊंचाई वाले भागों में भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल प्रदेश में 28 फरवरी एवं 1 मार्च को बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. 26 व 27 फरवरी को भी एक-दो स्थानों पर बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गयी है. जबकि, एक मार्च के लिए ऊंचाई वाले कई भागों में भारी बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, मध्य व निचले एक-दो भागों में 28 फरवरी व 1 मार्च को अंधड़ चलने व ओलावृष्टि का अलर्ट जारी हुआ है. विभाग के अनुसार एक मार्च को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला व लाहौल-स्पीति जिले के कई भागों में भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट है.

अमरनाथ यात्रा के लिए बीआरओ को अप्रैल तक दोनों मार्गों से बर्फ हटाने का निर्देश

जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों ने वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारी के तहत सीमा सड़क संगठन (BRO) को 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर की ओर जाने वाले दोनों मार्गों से अप्रैल तक बर्फ हटाने का निर्देश दिया है. अमरनाथ यात्रा आमतौर पर जून या जुलाई में अनंतनाग जिले में 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम पारंपरिक मार्ग और गंदेरबल जिले में 14 किलोमीटर छोटे मार्ग बालटाल से शुरू होती है, जो निर्बाध रास्ता और मौसम की स्थिति पर निर्भर करती है.

झारखंड में कैसा रहेगा मौसम

सामने आयी रिपोर्ट्स की अगर माने तो झारखंड में आने वाले 5 दिन अधिकतम तापमान में ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है. रिपोर्ट्स की माने तो आसमान साफ और मौसम शुष्क बना रहेगा.

Weather Forecast: दिल्ली में अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज, जानिए देश के अन्य राज्यों का हाल
Weather forecast: दिल्ली में अधिकतम तापमान 30. 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज, जानिए देश के अन्य राज्यों का हाल 1

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम

मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने दिन के दौरान मुख्यत: आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है. (भाषा)

अगले पांच दिन तक सामान्य से अधिक रहेगा तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले चार दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक दर्ज किए जाने का अनुमान है. देश के कई हिस्सों में पहले से ही अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है जो आमतौर पर मार्च के पहले सप्ताह में दर्ज किया जाता है. इसने इस साल तीव्र गर्मी और लू को लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है. IMD ने एक बयान में कहा- अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है. (भाषा)

इन जगहों पर बढ़ेगी तापमान

स्काईमेट वेदर की माने तो आने वाले कुछ दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है.

पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी की संभावना

स्काईमेट वेदर के अनुसार 26 से लेकर 28 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौजम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह की शुरुआत हल्की ठंड के साथ हुई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की माने तो लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि, न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. यहां आज दिन के समय तेज धूप खिली रहेगी. लखनऊ में आज बारिश की कोई संभावना नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें