36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गरमियों में खास हैं ये फेस पैक

गरमियों की तेज धूप और शुष्क हवा चेहरे की नमी को चुरा लेती है. इसके लिए उनकी स्पेशल देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है. इस देखभाल में फेस पैक की भूमिका अहम होती हैं. वैसे तो आजकल बाजार में भी कई तरह के रेडिमेड फेस पैक मिल जाते हैं, फिर भी अगर आप थोड़ा-सा […]

गरमियों की तेज धूप और शुष्क हवा चेहरे की नमी को चुरा लेती है. इसके लिए उनकी स्पेशल देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है. इस देखभाल में फेस पैक की भूमिका अहम होती हैं. वैसे तो आजकल बाजार में भी कई तरह के रेडिमेड फेस पैक मिल जाते हैं, फिर भी अगर आप थोड़ा-सा समय निकाल कर आप घर पर बनाये हुए फेस पैक का इस्तेमाल करेंगी, तो इससे इन्फेक्शन या साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होगा. जानते हैं गरमी के प्रभाव से बचने लिए कुछ स्पेशल घरेलू फेस पैक को बनाने के बारे में.

चंदन फेस पैक : एक चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल और एक छोटा चम्मच कच्चा दूध डाल कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रोजाना सुबह-शाम कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. इससे चेहरे को ठंडक मिलेगी और दाग-धब्बे दूर होंगे.

ऐलोवेरा फेस पैक : दो चम्मच ऐलोवेरा पल्प में एक चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच चावल का आटा मिलाएं. इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. फिर हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं और सादे पानी से चेहरा धो लें. इससे स्कीन के पोर्स की अच्छी सफाई होगी और स्कीन सॉफ्ट भी रहेगा.

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक : ऑयली फेसवालों को गरमी के मौसम में काफी परेशानी होती है. उनके लिए यह पैक बेस्ट होता है. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना लें. इस पैक को पांच-सात मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. सूखने पर सादे पानी से चेहरा धो लें.

अंजीर फेस पैक : अंजीर सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद गुणकारी होता है. इसमें कुछ प्रमुख तत्वों जैसे- अल्फा हाइड्रो अम्ल, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन की प्रचुरता होती है. इस वजह से त्वचा में निखार आता है और डलनेस समाप्त होती है. दो अंजीर को रात भर के लिए पानी में भिंगो दें. सुबह इन्हें पीस कर उसमं दो-चार बूंदें बादाम का तेल मिला कर पेस्ट बना लें. इस पैक के नियमित इस्तेमाल से हफ्ते भर में ही आप बेहतर फर्क महसूस करेंगी.

ककड़ी फेस पैक: आंखों के काले घेरे दूर करने, धूप में झुलसी त्वचा को निखारने और चेहरे के रूखेपन को दूर करने में यह पैक लाभदायक है. इसके लिए दो चम्मच ककड़ी का रस और दो चम्मच गुलाब जल को मिला लें और हल्‍के हाथों से चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें. इसे तैयार करके एक सप्ताह के लिए रख सकते हैं. चिकनी त्वचा के लिए नींबू का रस और अधिक रूखी त्वचा के लिए नींबू के रस में शहद मिला कर लगाने से त्‍वचा में नमी बनी रहेगी और चेहरा खिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें