40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावधान, कहीं आप तो नहीं देखते ज्यादा देर तक टीवी, तो हो सकता है डायबीटीज का खतरा

वाशिंगटन: आपको भी अगर रोज टीवी देखने की आदत है तो सावधान हो जाइए. आपका फेवरेट टीवी सीरियल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए घातक हो सकता है. एक अध्‍ययन में पता चला है कि टीवी के सामने बिताया जाने वाला हर एक घंटा मधुमेह का रोग होने का खतरा तीन प्रतिशत तक बढाता है. एक नए […]

वाशिंगटन: आपको भी अगर रोज टीवी देखने की आदत है तो सावधान हो जाइए. आपका फेवरेट टीवी सीरियल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए घातक हो सकता है. एक अध्‍ययन में पता चला है कि टीवी के सामने बिताया जाने वाला हर एक घंटा मधुमेह का रोग होने का खतरा तीन प्रतिशत तक बढाता है.
एक नए अध्ययन में इस बारे में चेताया गया है. वर्ष 2002 में छपे एक अध्ययन मधुमेह की रोकथाम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के डेटा का शोधार्थियों ने इस अध्ययन में प्रयोग किया. इस अध्ययन में 1996 से 1999 के बीच 3,234 मोटापे से ग्रस्त 25 साल से ज्यादा उम्र के अमेरिकी वयस्कों को शामिल किया गया था. ताजा अध्ययन डायबिटोलोजिया नाम के जर्नल में प्रकाशित हुआ है.
यह अध्ययन समय के साथ मधुमेह पर सुस्त व्यवहार के प्रभाव का परीक्षण करता है. उम्र, लिंग, इलाज और सुस्त शारीरिक गतिविधि में बिताए गए समय के समायोजन के बाद टीवी देखने में बिताए गये हर एक घंटे से सभी तरह का इलाज ले रहे प्रतिभागियों में मुधमेह के बढने के खतरे में लगभग 3.4 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई.
युनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग की एक वरिष्ठ लेखिका डॉक्टर एंड्रिया क्रिस्का ने इसे एक उल्लेखनीय खोज बताया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें