35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सफल लोगों की सोने से पहले की कहानी, सुनिए उनकी जुबानी

दुनिया में जितने भी सफल लोग होते हैं उनके बारे में बहुत सी बातें कही जाती हैं या सफलता के तमाम तरह के मूलमंत्र गिनाए जाते हैं. अब तक आप सुनते आएं होंगे कि कामयाब होने के लिए जरूरी है सुबह जल्दी उठना. लेकिन सफल होने के लिए रात की क्या योजना होनी चाहिए आएये […]

दुनिया में जितने भी सफल लोग होते हैं उनके बारे में बहुत सी बातें कही जाती हैं या सफलता के तमाम तरह के मूलमंत्र गिनाए जाते हैं. अब तक आप सुनते आएं होंगे कि कामयाब होने के लिए जरूरी है सुबह जल्दी उठना. लेकिन सफल होने के लिए रात की क्या योजना होनी चाहिए आएये इस पर बात की जाए.

* हम आपको बताते हैं दुनिया के कई कामयाब लोग सोने से पहले क्या-क्या करते हैं.

1.कम से कम एक घंटे तक पढ़ना

सोने से पहले एक घंटा पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद है. क्या आप जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बिल गेट्स भी सोने से पहले एक घंटा किताब पढ़ते हैं. वे वर्तमान घटनाओं और राजनीति पर पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं. इस तरह से आपदिन भर के तनाव से मुक्त हो जाते हैं.

एक शोध के मुताबिक किताब पढ़ना एक एक अच्छी दिमागी कसरत हो सकती है और ऐसा करने परा दिमाग का तीव्र विकास होता है.

2. टहलना

क्या आपको लगता है कि आप बहुत व्यस्त हैं और आप सुबह अपने लिए टहलने का संय भी नहीं मिल पाता. तो इसमें चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप रात के समय भी टहल सकती हैं. जरूरी नहीं है कि बहुत ज्यादा टहला जाए. घर में आसपास ही हल्के कदमों से भी टहला जा सकता है.

बफर की सीईओ जो कि बहुत ही व्यस्त रहती हैं लेकिन वो रात के समय टहलने का समय निकालती ही हैं. इस तरह से तनाव तो कम हो ही जाता है दिमाग की रचनात्मक भी बनी रहती है. इस समय कम से कम काम के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

3. मोबाइल वगैरह से दूर रहना

दन भर काम करने के बाद आप थक जाते हैं. ऐसे समय में आप मोबाइल या फेसबुक वगैरह से दूर रहना भी चाहते होंगे लेकिन ऐसा करन नहीं पाते हैं. तो आज से आप तय कर लीजिए सोने के लिए जाते समय आप मोबाइल से दूर रहेंगे. ऐसा करने से आप खुद को समय दे पाएंगे. हावार्ड विश्वविद्यालय के डा चार्लस के मुताबिक सेलफोन की तेज रोशनी दिमाग पकर असर कर नींद की प्राकृतिक प्रक्रिया को बाधित करती है और इसकी किरणें त्वचा के माध्यम से शरीर को प्रभावित भी करती हैं. एरिना हफिंगटन का कहना है कि कि जब वो जब वो रात करो थक जाती हैं तो तो वो सबसे अगल थॉलग हो जाती हैं और इससे वो तनाव मुक्त होती हैं.

4. मेडिटेशन

सोने से पहले मेडिटेशन करना कितना जरूरी है इससे समझा जा सकता है कि मिस विनफ्रे भी नींद में जाने से पहले मेडिटेशन को समय देती हैं. 2014 में मेडिटेशन से जुड़ा एक सर्वे हुआ है जिसके मुताबिक इससे चिंता अवसाद जैसी दिक्कतें कम हो जाती हैं.दरअसल मेडिटेशनया या ध्यान वास्तव में दिमाग को स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है.

5. रचनातमकता लाएं

रात में सोने से पहले का समय ऐसा होता है इस समय आप अपनी रचनात्मकता का सबसे अच्छा उपयोग कर सकते हैं. वैरा वैंग के अनुसार वो इस समय को रचनात्मकता को उपयोग करने में लगाती हैं. एलबियन कॉलेज द्वारा किए शोध में कहा गया है कि रात के सोने से पहले का समय रचनात्मक को निखारने के लिए सबसे अच्छा होता है.

6. अगले दिन की योजना बनाना

क्या आप कभी ऐसा करते हैं कि बिस्तर में जाकर एक अच्छी नींद लेने से पहले अगले दिन की योजना भी बना लेते हों. अमेरिकन एक्सप्रेस के सीईओ का कहते हैं कि वे सोने से पहले आने वाले दिन की योजना बना लेना पसंद करते हैं और अगले दिन सुबह अपना काम सही समय पर शुरू कर देते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें