27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ग्रीन टी में छुपा है सेहत का खजाना

सुबह की शुरुआत गर्मागर्म चाय की चुस्‍की के साथ होती है तो जैसे दिन बन जाती है. यदि यह चाय दिन की शुरुआत करने के साथ-साथ सेहत भी बनाए तो इसके क्‍या कहने. ग्रीन टी चाय का एक ऐसा ही विकल्‍प बनकर आज हमारे सामने है. ग्रीन टी में मौजूद आवश्‍यक पोषक तत्‍व शरीर को […]

सुबह की शुरुआत गर्मागर्म चाय की चुस्‍की के साथ होती है तो जैसे दिन बन जाती है. यदि यह चाय दिन की शुरुआत करने के साथ-साथ सेहत भी बनाए तो इसके क्‍या कहने. ग्रीन टी चाय का एक ऐसा ही विकल्‍प बनकर आज हमारे सामने है. ग्रीन टी में मौजूद आवश्‍यक पोषक तत्‍व शरीर को चुस्‍त और स्‍फूर्ति देने के साथ शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को भी दूर करता है. यही कारण है कि आज ग्रीन टी मांग बढती जा रही है. यह रिफ्रेश रखने के साथ-साथ आपके स्‍वास्‍थ्‍य को सुधारने के लिए भी मददगार है.

एक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी में मौजूद शक्ति‍शाली पोषक तत्‍व एपीगैलोकैटेकीन गैलैट (EGCG) पाया जाता है. जो शरीर में पाया जाने वाले अतिरिक्‍त फैट की मात्रा को जलाने के लिए जिम्‍मेदार होता है. तो अगर आप अपने मोटापे से परेशान हो चुके हैं और चाहते हैं कि जल्‍द से जल्‍द वजन कम कर लें तो ग्रीन टी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला एक्‍टिव EGCG पेट के आसपास का वजन 77 प्रति‍शत तक कम करने के लिए कारगर है.

खून में मौजूद सुगर को संतुलित करने में ग्रीन टी अहम भूमिका निभाता है. EGCG खून में इंसूलिन के उपयोग को बढाकर खून में मौजूद सुगर के स्‍तर को संतुलित रखता है. जो बाहरी खाना खाने के कारण शरीर में चिडचिडापन, मोटापा और थकान का कारण बनता है.

ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्‍व लंग कैंसर की रोकथाम के लिए भी कारगर है. अप्रैल 2010 में छपे एक अध्‍ययन के अनुसार यह शरीर में लंग कैंसर कोशिका के ग्रोथ को रोकता है.

ग्रीन टी में पाया जाने वाला EGCG स्‍किन डैमेज और त्‍वचा में झुर्रियों की समस्‍या के लिए रामबाण है. माना जाता है कि यह त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स को खत्‍म करने में विटमिन E से दो सौ गुणा अधिक शक्ति‍शाली है. ये फ्री रेडिकल्‍स त्‍वचा में मौजूद कोशिका से प्रतिक्रया करके त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. जिसके कारण स्किन एजिंग की भी समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है.

ग्रीन टी के नियमित इस्‍तेमाल से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक रोगों से बचाव के लिए उपयुक्‍त है. ये एंटीऑक्सिडेंट आर्थेराइटिस, डाइबिटीज और कैंसर जैसे हानिकारक रोगों को उत्‍पन्‍न करने वाले फ्री रेडिकल्‍स को खत्‍म करता है.

शोधों से पता चला है कि इसमें मौजूद मिनिरल्‍स की मात्रा आपको स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत उपयोगी है. ग्रीन टी में पाया जाने वाला पॉलीफेनॉल्‍स जैसे फ्लेवेनॉइड और केटेचीन्‍स शक्त‍िशाली एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है.

तो अगर आप चाहते हैं कि चाय का मजा लेने के साथ-साथ आपका शरीर भी स्‍वस्‍थ रहे तो साधरण चाय के स्‍थान पर ग्रीन टी पीने की आदत डाल लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें