30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Health Matters: ज्यादा सोडियम का सेवन करना हो सकता है जानलेवा

बोस्टन : भोजन में अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से दिल की बीमारियां हो सकती है और साथ ही असामयिक मौत होने का खतरा भी बढ़ सकता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडीमियॉलजी में प्रकाशित यह अध्ययन करीब 3,000 लोगों पर किया गया जिन्हें उच्च रक्तचाप था. इस अध्ययन से भोजन में नमक की […]

बोस्टन : भोजन में अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से दिल की बीमारियां हो सकती है और साथ ही असामयिक मौत होने का खतरा भी बढ़ सकता है.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडीमियॉलजी में प्रकाशित यह अध्ययन करीब 3,000 लोगों पर किया गया जिन्हें उच्च रक्तचाप था. इस अध्ययन से भोजन में नमक की अधिक मात्रा और मौत के खतरे के बीच सीधा संबंध होने की पुष्टि हुई है.

अमेरिका में बर्मिंघम और वुमेंस अस्पताल की नैंसी कुक ने कहा, सोडियम की मात्रा को मापना मुश्किल है. सोडियम छिपा हुआ होता है यहां तक कि अक्सर आपको पता ही नहीं होता कि आप कितनी मात्रा में सोडियम का सेवन कर रहे हैं.

शोधकर्ताओं ने कहा कि सोडियम की मात्रा हर दिन बदलती रहती है जिसका मतलब है कि आपने कितनी मात्रा में सोडियम का सेवन किया इसका पता लगाने के लिए कई दिनों तक यूरीन के नमूने लेने पड़ते हैं.

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने और मरने का खतरा बढ़ने के बीच प्रत्यक्ष संबंध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें