1. home Home
  2. life and style
  3. shardiya navratri 2021 know how to keep navaratri fast in pregnancy garbhvati mahilayein kaise rakhein navratri vrat tips sry

Navratri 2021 Fasting Tips: क्या प्रेग्नेंसी में रखना चाहिए नवरात्रि का व्रत, ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्‍यान

मां दुर्गा को प्रसन करने के लिए कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं भी नवरात्रि का व्रत रखती हैं.गर्भवती महिलाओं को अपने डॉक्टर से सलाह लेना उत्तम होगा.यदि डॉक्टर को लगेगा कि व्रत रखना जच्चा और बच्चा दोनों के लिए हितकारी नहीं है,तो उसके द्वारा व्रत न करने का निर्णय आपको स्वीकार करना चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How to keep navaratri fast in pregnancy
How to keep navaratri fast in pregnancy
instagram

इस बार यह तिथि 7 अक्टूबर को है. नवरात्रि का व्रत हिंदू धर्म में विशिष्ट स्थान रखता है. अधिकांश लोग नवरात्रि में 9 दिन व्रत रखकर मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा करते हैं. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हमेशा से ही व्रत रखना सही नहीं माना जाता, क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है.

मां दुर्गा को प्रसन करने के लिए कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं भी नवरात्रि का व्रत रखती हैं. गर्भवती महिलाओं को बेहद सावधान रहना चाहिए, यह देखते हुए कि यह न केवल मां है बल्कि भ्रूण भी है जिसे भोजन के माध्यम से आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. अपने शरीर को बहुत सारे तरल पदार्थों के साथ अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें. इसके अलावा, ताजे फल और पोषक चीजों को भी शामिल करें.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए यहां कुछ नियम दिए जा रहे हैं, जिन्हें शारदीय नवरात्रि के उपवास रखने से पहले ध्यान में जरूर रखें.

गर्भवती महिलाएं व्रत रखने से पहले ले डॉक्टर से सलाह

शारदीय नवरात्रि का व्रत रखने के बारे में गर्भवती महिलाओं को अपने डॉक्टर से सलाह लेना उत्तम होगा. यदि डॉक्टर को लगेगा कि व्रत रखना जच्चा और बच्चा दोनों के लिए हितकारी नहीं है, तो उसके द्वारा व्रत न करने का निर्णय आपको स्वीकार करना चाहिए.

व्रत रखने वालीं गर्भवती महिलाएं को हर दो घंटे में जरूर कुछ खाएं

शारदीय नवरात्रि व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को हर दो घंटे में कुछ न कुछ जरूर खाते या पीते रहना चाहिए, ताकि अधिक गैप न हो और शरीर में कमजोरी न आये. साथ ही शिशु पर खराब प्रभाव न पड़े.

प्रेग्‍नेंसी में व्रत के दौरान करें खीरे और शकरकंद का सेवन

खीरे का सेवन करें जोकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए आवश्यक खनिजों से भरपूर होते हैं. शकरकंद भी लें. ये आयरन, बीटा-कैरोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपको उपवास करते समय तृप्त रखते हैं.

गर्भवती महिलाएं निर्जला व्रत करने से बचें

कई महिलाएं नवरात्रि के दौरान लौंग के जोड़े या निर्जला व्रत रखती हैं, लेकिन आप गलती से भी ऐसा ना करें. पानी खूब पीएं.

गर्भवती महिलाएं करें पौष्‍ट‍िक चीजों का प्रयोग

गर्भवती महिला व्रत में पौष्‍ट‍िक चीजें खाए. फल-दूध-सूखे मेवे का भरपूर सेवन करें. तली-भुनी चीजें से बचना चाहिए.

गर्भवती महिलाएं थकाने वाला काम ना करें

कोई भी ऐसा थकाने वाला काम ना करें, जिससे आपको पसीना आए और थकावट महसूस हो. ज्यादा भागदौड़ वाला कोई काम न करें.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें